चीन में बड़ा काण्ड हो गया, शी जिनपिंग कैद में

0
21

चीन विश्व के सबसे बड़े और शक्तिशाली देशो में से एक माना जाता है और इसमें कोई भी दो राय नही है. पिछले कुछ दशको में इस एशियाई देश में जिस गति के साथ में प्रगति की है वो अपने आप में अभूतपूर्व रही और इसके कारण से लोग काफी अधिक प्रसन्न भी हुए जो इस देश से ताल्लुक रखते थे. मगर इन सबके केंद्र में एक ही व्यक्ति रहा और वो है शी जिनपिंग जो वर्तमान में चीन के सेनापति और राष्ट्रपति के तौर पर जाने जाते है. मगर अब काफी कुछ पलटबाजी होने की खबर आ रही है.

चीन में नयी लीडरशिप के आगमन की खबरे, जिनपिंग हाउस अरेस्ट
अभी वर्तमान में चीन से कोई भी खबर बाहर न तो आ रही है और न ही जा रही है. मगर जो कुछ भी अपने आपको मुश्किल में डालकर के कुछ एक फुटेज बाहर निकाल पाए है उसके अनुसार बीजिंग में सेना के व्हीकल देखे गये है जिन्होंने राजधानी पर अपना कण्ट्रोल स्थापित कर दिया है और इसमें जिनपिंग का विरोध कर रहे वरिष्ठ सीसीपी के नेता भी शामिल है. अभी की अपडेट के अनुसार जिनपिंग को हाउस अरेस्ट कर लिया गया है.

फिलहाल चीन में हवाई जहाजो का आवागमन भी नही होता दिखाई दे रहा है जिससे शक की गुंजाइश और अधिक बढ़ जाती है कि पता नही आगे क्या कुछ ही हो रहा है? मगर इतना होते हुए दिख रहा है कि जिनपिंग के अपदस्थ होकर चीन में नए शासन के प्रारम्भ की खबर जल्द ही आने की संभावना काफी अधिक बढ़ चुकी है और ये काफी बड़ी बात है.

पिछले कुछ वर्षो में हर मोर्चे पर हार ने जिनपिंग को बनाया अलोकप्रिय
जिस तरह से शी जिनपिंग का शासनकाल रहा है उसके कारण से सीसीपी के बाकी नेता और अधिकारी आदि जिनपिंग से काफी नाराज होते हुए दिखाई दिए है. करोना को ठीक से हेंडल न करने और विश्व में फैलाने काइल्जाम चीन पर लगा जिसका ठीकरा जिनपिंग के सर पर फूटा, फिर भारत और जापान के साथ सीमा पर रस्साकशी में भी चीन को बेज्जती ही झेलनी पड़ी है.

यही नही अमेरिका के साथ में कोल्ड वार शुरू करके शी जिनपिंग की सरकार ने कई निर्माता कम्पनियो को अपने देश से निकल जाने के रास्ते खोल दिए जिससे भारत जैसे देशो को फायदा हुआ. ये कई सम्मिलित कारण रहे जिसके कारण से इस बात के कयास तो लगाये ही जा रहे थे कि आने वाले वक्त में ऐसा कुछ हो सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here