सभी गाड़ियों के लिये अब नये तरीके की नम्बर प्लेट, नितिन गडकरी का बड़ा ऐलान

0
1111

सरकारे समय समय पर कई सारे बदलाव लाती रहती है और इसके पीछे का मकसद होता है जो भी सिस्टम अभी फिलहाल के लिये चल रहा होता है उसे बेहतर करना और कही न कही आम लोगो की भी सिस्टम को ठीक करने में कई मायनों में सहायता करना भी एक लक्ष्य होता है. इसी सम्बन्ध में हाल ही में एक बहुत ही शानदार कार्य है जो किया जा रहा है और उससे देश भर में टोल का सिस्टम काफी हद तक कम या फिर बंद ही हो सकता है क्योंकि सरकार अब नयी टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है.

सभी पुरानी गाडियों पर भी होंगे एचएसआरपी, सेटेलाइट की मदद से होगी ट्रैकिंग
देश के परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने जानकारी दी है कि अभी हम लोगो ने नयी गाडियों के लिए एचएसआरपी(हाई सिक्यूरिटी नम्बर प्लेट) देने पर काम शुरू किया था और अब ये सही से भी हो रहा है मगर अब इससे भी अधिक एक कदम आगे बढकर के सभी पुरानी गाडियों के ऊपर भी यही नयी तरह की नम्बर प्लेट लगाई जायेगी और ये ख़ास तरह की टेक्नोलॉजी वाली होती है.

ये कैमरे की मदद से आसानी से रीड की जा सकती है और सीधे सेटेलाइट ट्रैकिंग सिस्टम से इन्हें जोड़ा जा सकता है. जिससे टोल एक तरह से जीपीएस की तरह ही हो जाएगा, बिना रुके आप जैसे ही कही से गेट से गुजरेंगे तो आपका सीधा टोल कट जायेगा यानी ये वर्तमान में उपयोग की जाने वाली फ़ास्टैग टेक्नोलॉजी से भी काफी अधिक तेज है.

सरकार का ध्यान ट्राफिक समय को घटाने पर
दरअसल मोदी सरकार चाह रही है कि किसी भी तरह से चाहती है कि जो भी लोगो का ट्राफिक में गुजरते समय जितना समय कम हो सकता है उतना कम किया जाए. इसी के लिए फस्तैग को लाया गया था और इसके अलावा स्पीड ब्रेकर कम करने से लेकर एक्सप्रेसवे विकसित करने के ऊपर भी काम चल रहा है.

कही न कही ये सब कुछ देखकर के एक बात तो साफ़ हो ही जाती है कि परिवहन मंत्रालय काफी बेहतर काम कर रहा है और अभी भी भारतीय सडको व ट्राफिक सिस्टम में सुधार की गुंजाइश देखी जा सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here