बॉलीवुड करता रहा हिन्दू धर्म का अपमान, साउथ सुपरस्टार रगड़ रगड़कर करते है शिवलिंग की पूजा

0
4710

फिल्म जगत में अक्सर हमें कई बदलाव देखने को मिलते रहे है और ये हर कोई बहुत अच्छे से जानता भी है. पहले कभी बॉलीवुड गुलशन कुमार, यशराज और कई दिग्गजों के द्वारा हेंडल किया जाता था मगर अब धीरे धीरे चीजे बदल गयी है. अब म्यूजिक से लेकर कई सारी चीजे मॉडर्नाइज हो चुकी है और सोच तो पूरी तरह से बदल ही चुकी है. इसके कारण से नार्थ इंडिया का फिल्म जगत भारतीय समाज की सोच से काफी दूर और दूसरी दिशा में चला गया नजर आता है जिसकी फिल्मो में अक्सर देवी देवताओं को लेकर विचित्र टिप्पणियाँ देखने को मिलती रहती है.

पीके जैसी फिल्मे बना रहा बॉलीवुड, अभिनेत्रियाँ कर रही करवा चौथ पर सवाल
जहाँ एक तरफ फिल्म जगत में पीके जैसी फिल्मे देखने को मिली है जिसमे भगवान शंकर को काफी असहज अवस्था में दर्शाया गया. पंडितो और धार्मिक लोगो को मजाक बनाकर के दिखाना काफी आम सा हो गया है. वर्ष 2015 में आईआईएम के प्रोफेसर धीरज शर्मा के अध्ययन रिसर्च में भी देखा गया कि बॉलीवुड फिल्मे हिन्दू धर्म के प्रति लोगो के मन में धीमे जहर का कार्य कर रही है.

साउथ सुपरस्टार रामचरण करते दिखे शिवलिंग पूजन, फिल्मो में भी दिखती है आस्था
ये पूरी तुलनात्मक चर्चा तब देखने को मिली जब अभिनेता रामचरण का एक विडियो वायरल हो गया जिसमे वो महादेव की पूजा करने के लिए मंदिर में पहुंचे थे और उन्होंने बड़े भक्तिभाव से जल अर्पित करके उनका पूजन किया. ये सिर्फ रियल लाइफ में ही नही बल्कि रील लाइफ में भी नजर आता है कि कैसे साउथ इंडियन फिल्मे धर्म को समेटकर फिल्मो संग लेकर चल रही है.

जहां एक तरफ शिवलिंग पर दूध चढाने को लेकर बॉलीवुड फिल्मो में प्रश्न देखने को मिलते है वही दूसरी तरफ प्रसिद्द फिल्म ‘बाहुबली’ में मुख्य अभिनेता प्रभास को शिवलिंग को ससम्मान झरने में स्नान करवाते हुए और कंधे पर उठाकर चलते हुए एक बेहतरीन आइकोनिक सीन दर्शाया गया है.

फिल्मो के गानों में भी धर्म व सभ्यता का जिक्र देखने को मिलता रहा है और अभिनेत्रियाँ भी सांस्कृतिक त्यौहारों पर वो सब टीका टिप्पणी करने से बचती है जो बॉलीवुड अभिनेत्रियाँ करवा चौथ जैसे पर्वो का मजाक बनाते हुए अक्सर कह देती है. विश्लेषक मानते है जिस  तरह से बॉलीवुड आम जनमानस की सोच को पकड़ने में नाकाम रहकर उससे इतर फिल्मे बना रहा है उसी के कारण से उसका दायरा भी सिकुड़ रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here