बॉलीवुड हीरोइने कहती है करवा चौथ को ‘बकवास’, साउथ अभिनेत्री कर रही पति की पूजा

0
4142

भारतीय सिनेमा के उदय के साथ बॉलीवुड हमेशा से लोगो के बीच में एक प्रमुख रोल में रहा है. किशोर कुमार के दौर से शुरू होकर नेहा कक्कड़ के गानों तक इसने खूब उतार चढ़ाव देखे है लेकिन पिछले डेढ़ दशक में फिल्म इससे जुडी मान्यताओं में काफी अधिक बदलाव आये है. जिसने कभी सांस्कृतिक प्रमोशन का कार्य किया था उससे जुड़े लोग उसी सभ्यता को लेकर के काफी अधिक असहज होते हुए दिखने लगे है. फिल्मो में देवी देवताओं को कॉमेडी रूप में दर्शाना हो या फिर त्यौहारों को लेकर टीका टिप्पणी करना हो ये सब काफी आम सा हो गया है.

बॉलीवुड अभिनेत्रियों के वर्ग में दिखने लगा करवा चौथ का विरोध
उत्तर भारत के सबसे चर्चित त्यौहारों में से एक करवा चौथ जिसे लेकर कई सुपर हिट सीन फिल्माए जा चुके है अब वो फिल्म अभिनेत्रियों के लिए रूढ़िवादी हो चुका है. अभिनेत्री सोनम कपूर की बहन ने कुछ समय पहले ही करवा चौथ मनाने वालों को मूर्ख बता दिया था, वही हाल ही में नसीरूद्दीन शाह की बेगम रत्ना शाह ने भी करवा चौथ को रूढीवादी बता दिया था.

तमिल फिल्म इंडस्ट्री की जड़े अब भी सभ्यता के साथ जुडी, अभिनेत्रियाँ मनाते नजर आती है शौक से पर्व
अभी हाल ही की घटना है जब अभिनेत्री प्रनीता सुभाष जो कन्नड़ अभिनेत्री है उन्होंने अपने पति के साथ में ‘भीमामा अमावस्या’ का पर्व मनाया. अभिनेत्री ने बाकायदा बिना किसी लाज के अपने पति के चरणों की पूजा करते हुए एक तस्वीर भी पोस्ट की जिसे लेकर नारीवादी लोग उठ खड़े हुए और इसे लैंगिक असामनता का प्रतीक करार देने लगे.

इस तरह के ढेरो उदाहरण है जो तमिल और कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री में देखने को मिल रहे है और इसी कारण से देश का बहुसंख्यक समाज चाहे वो उत्तर भारत से हो या फिर दक्षिण भारत से हो वो बॉलीवुड की तुलना में यहाँ पर अधिक रिलेट कर पा रहा है. बॉलीवुड फिल्मो के लगातार पिटने और साउथ फिल्मो के उत्तर भारत में लोकप्रिय हो जाने के पीछे एक बड़ा कारण ये भी माना जाता है.

बाहुबली सीरीज हो, आरआरआर जैसी फिल्म हो, केजीएफ हो या फिर पुष्पा हो हर फिल्म उत्तर भारत में कमाल करती जा रही है और बॉलीवुड का दायरा दिन ब दिन सिकुड़ रहा है जो अपने आप में इस इंडस्ट्री से जुड़े हुए लोगो के लिये चिंता का विषय कहा जा सकता है. खैर आगे जो होना है वो तो समय ही बतला पायेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here