क्या 75 की उम्र के बाद पीएम कुर्सी नही देखेंगे मोदी? जानिये कौन बन सकता है उनका उत्तराधिकारी

0
2347

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश के सबसे अधिक बड़े और लोकप्रिय नेता के तौर पर उभरकर के सामने आये है. कही न कही इसके कारण से वो लम्बे समय तक चुनावी नीतियों में मजबूत रहे है लेकिन आने वाले वर्षो में 75 की उम्र पार करने वाले है और भाजपा की नियम व पद्धति की बात करे तो आम तौर पर ऐसा ही होता है कि इस आयु के बाद में बड़े से बड़े नेता भी अपने सारे पद त्यागकर के मार्गदर्शन हेतु आगे बढ़ जाते है और दूसरो को अवसर देते है. अब पीएम मोदी ऐसा करेंगे या नही ये तो तय नही लेकिन उनके बाद दावेदारों की कमी नही है.

अमित शाह हो सकते है पांच वर्षो के लिए उत्तराधिकारी
आज भाजपा के हाईकमान में अमित शाह नरेंद्र मोदी के बराबरी की ताकत रखते है और अगर वो पीएम मोदी के बाद में अगले प्रधानमंत्री बनना भी चाहे तो उन्हें रोकना पार्टी में तो किसी के भी बस की बात नजर नही आती है. ऊपर से 370 हटाने जैसे मामलो में सरकार की अगुवाई करके जनता में भी शाह अपनी एक अच्छी छवि बना चुके है लेकिन एक बात ये भी है कि वो लम्बे समय तक पीएम पद पर शायद ही रह सके क्योंकि लाइन आगे काफी लम्बी है.

योगी आदित्यनाथ है सबसे प्रबल दुसरे दावेदार
शाह के अलावा भाजपा के राष्ट्रीय स्तर पर सबसे अधिक चमक चुके किसी और नेता का नाम आता है तो वो है यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ. उन्होंने पहले सांसद के तौर पर और फिर यूपी के मुख्यमंत्री के तौर पर एक अच्छा अनुभव हासिल किया है. फिर ऊपर से उनके शासन में यूपी ने बेहतरीन लॉ एंड आर्डर के साथ आर्थिक प्रगति भी देखी है तो ऐसे में उनका कद व दावेदारी अधिक मजबूत हो जाती है. योगी का हिन्दू धर्म के करीब होना उनको और अधिक मजबूत बनाता है.

हाँ ये भी एक सत्य है कि सिर्फ यही दो चेहरे नही है बल्कि और भी कई नेता है और इसमें दो और नेता देवेन्द्र फडनवीस और हेमंत बिस्वा शर्मा को भी माना जाता है लेकिन अभी इन दोनों ही नेताओं की पकड़ व पहुँच उतनी अधिक बड़ी नही है कि ये अपने राज्य से बाहर निकलकर देश भर में छाप छोड़ सके. इसमें अभी काफी समय लगने वाला है.

ऐसे में एक बात तो तय है कि भाजपा के पास में आने वाले वक्त में भी लीडरशिप की तो कोई भी कमी नही रहने वाली है और ये चीज ही इस दल को काफी खास व मजबूत बना देती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here