भारतीय नोटों पर जल्द ही छप सकती है अब इन महापुरुषों की तस्वीर, नही रहेगा गांधी जी का एक छत्र राज

0
4217

किसी भी देश के लिए उसकी मुद्रा अपने आप में बहुत ही अधिक महत्त्वपूर्ण होती है और ये बात हम बहुत ही अधिक अच्छे से जानते है. अगर हम अभी की बात करते है तो भारतीय नोटों पर एक व्यक्ति की छाप ही हमेशा से देखी जाती रही है और वो है महात्मा गांधी. हर कोई इसे लेकर के काफी अधिक वाकिफ है और तस्वीर देखकर के भारतीय मुद्रा को पहचाना जा सकता है लेकिन हो सकता है आपको इसमें आने वाले समय में काफी कुछ बदलाव भी देखने को मिल जाए.

आरबीआई कर रहा विचार, नोटों की नयी सीरीज पर हो सकती है टैगोर और कलाम की फोटो
अभी हाल ही में कई मीडिया रिपोर्ट्स सामने आयी है और इनके माध्यम से हमें पता चलता है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया अभी इस वर्ष में कुछ नए नोट निकालने की प्लानिंग कर रहा है और इनमे भिन्नता ये होगी कि इन नोटों पर हमेशा की तरह गांधी नही बल्कि उसकी जगह पर रविन्द्र नाथ टैगोर और एपीजे अब्दुल कलाम की तस्वीर होने जा रही है.

मिली जानकारी के अनुसार इससे जुड़े हुए वाटरमार्क आदि की टेस्टिंग की प्रक्रिया भी शुरू की जा चुकी है और इसमें आईआईटी दिल्ली से जुड़े हुए कई विद्वान् प्रोफेसर भी शामिल हुए है जो नए नोटों की टेक्नोलॉजी और डिजायन में सहायता कर रहे है. कही न कही ये एक बड़े बदलाव की तरफ इशारा कर रहा है कि अब इस देश में हर जगह केवल महात्मा गांधी नही बल्कि बाकी महापुरुषों को भी जगह दी जायेगी.

नए नोट निकालना नही है किसी चुनौती से कम
फिलहाल भारत जैसे देश में अलग अलग महापुरुषों को नोटों पर जगह देना किसी चुनौती से कम नही होगा क्योंकि ऐसा करने पर अलग लग क्षेत्रो जैसे नार्थ ईस्ट, मराठी और असम जैसे राज्यों  से भी मांगे उठ सकती है कि उनके क्षेत्र से आने वाले किसी व्यक्ति को भी नोटों के ऊपर प्रतिनिधित्व मिले और ये काफी पेचीदा बन सकता है.

अब इस तरह की चुनौती से किस तरह से सरकार व आरबीआई निपटते है ये देखने वाली बात होगी, वैसे कही न कही ये बात हम भी जानते है कि अभी केवल इसके फ्रेमवर्क पर ही काम चल रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here