1 जून से बदलने जा रहे देश में बड़े नियम, मालूम नही हुआ तो पड़ जायेंगे दिक्कत में

0
1397

देश और समाज को बेहतर बनाये रखने के लिये समय समय पर चीजे बदलते रहना काफी अधिक जरूरी होता है और ये बात हम लोग काफी अधिक अच्छे से जानते है. अगर अभी की बात करते है तो फिलहाल के दिनों में भी सरकारे और संस्थान चीजो में बदलाव लाते रहते है ताकि लोगो के जीवन को बेहतर किया जा सके और नियम व्यवस्था को ठीक किया जा सके. इसी कड़ी में कुछ एक चीजे और भी बदलने वाली है चलिए हम उसके सम्बन्ध में कुछ एक जानकारी कर लेते है.

मोबाइल से सीधे एटीएम द्वारा निकाल पायेंगे पैसा
अब तक आपको एटीएम से पैसा निकालने के लिए कार्ड की जरूरत पडती थी मगर अब से ऐसा नही होगा. 1 जून से लागू हो रहे नए नियम के बादमे आप अपने फोन के जरिये एटीएम से कैश निकाल सकेंगे जिसके लिए क्यूआर कोड टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया जाएगा. अब तक कुछ बैंक ये सर्विस देते थे लेकिन अब ये पूरे बैंकिंग सिस्टम में लागू होगा जो अपने आप में काफी बड़ी बात है.

घर बनाना और खरीदना हो जायेगा महंगा
अभी 1 जून से भारत का सबसे बड़ा सरकारी बैंक यानी एसबीआई अपनी लैंडिंग रेट को बढ़ा रहा है जिसके बाद में ये 7.05 प्रतिशत हो जाएगा. ट्रेंड बताता है कि इसके बाद में बाकी के बैंक भी अपने रेट बढ़ा देंगे और होम लोन अपने आप से महँगा हो जाएगा और इससे जो लोग अब घर बनाने की प्लानिंग कर रहे है उनके लिए महँगा पड़ने वाला है.

गाडियों के इंशोयरेंस पर भी लगेगी चपत
वही बात करे मोटर इंश्योरेंस की तो वहां पर भी आपको काफी अच्छी खासी दिक्कत आने वाली है. नए नोटिफिकेशन के अनुसार 1000 सीसी वाली कारो का इंश्योरेंस अब 2094 और 1500 सीसी वाली के लिए 3416 रूपये हो जायेगा. यानी अब ये आपके जेब पर हर साल भारी पड़ने वाला है, तो अगर आपके पास में अभी वक्त है तो अभी ही इसे रिन्यू करवा लीजिये आपका कुछ पैसा बचेगा.

वही गरीब लोग जो पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के ऊपर निर्भर है उनको मिलने वाले गेहूं का कोटा  भी घटा दिया गया है. ये अलग अलग राज्यों में अलग बदलाव के साथ में सामने आएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here