सर्वे: इस देश से सबसे ज्यादा नफरत करते है चीन के लोग, जानिये भारत कौनसे नम्बर पर

0
995

पिछले कुछ समय में जिस तरह चीन की नीति रही है वो जाहिर तौर पर दोनों ही देशो के संबंधो को खराब करने वाली ही रही है. इस कारण से न सिर्फ दोनों ही सरकारों के बीच में आपस में चीजे खराब लेवल पर चली गयी है बल्कि साथ में आपस में जो आम लोग है उनके बीच में भी मनमुटाव और एक दुसरे के प्रति जो भी बैर भाव है वो साफ़ तौर पर देखा जा सकता है. अभी हाल ही के आये सर्वे में तो ऐसा ही कुछ मालूम चल रहा है और नजर भी आ रहा है.

अमेरिका का लिस्ट में नाम सबसे ऊपर, भारत दुसरे नम्बर पर बना हुआ
जब चीन के लोगो से एक यूरोप की संस्था ने सर्वे में पूछा कि उनकी नजर में कौन है जो चीन के प्रति सबसे अधिक बुरे देश उनको लगते है? इस लिस्ट में सबसे पहले नम्बर पर अमेरिका का नाम आया है जिसे चीन के लोग बिलकुल भी पसंद नही करते इस सर्वे के मुताबिक़, वही दुसरे नम्बर पर यहाँ भारत का नाम है. वही इस लिस्ट में तीसरे नम्बर पर जापान का चौथे पर वियतनाम और पांचवे पर साउथ कोरिया का नाम है.

रूस व पाक सबसे पसंदीदा
जब चीन के लोगो से यहाँ पर ये पूछा गया कि उनकी नजर में उनके सबसे अधिक पसंदीदा देश कौनसे है जो चीन के हितैषी भी है? तो यहाँ पर दो देशो का नाम सबसे अधिक ऊँचे स्तर पर देखने को मिला जिसमे पहले नम्बर पर तो रूस का और दुसरे नम्बर पर यहाँ पाकिस्तान का नाम है.

यानी चीन के लोग मानते है कि विश्व में उनका सबसे अधिक मित्रवत कोई देश है तो पहला रूस व दूसरा पाक है. वही दुश्मन देशो या फिर जिनसे सम्बन्ध अच्छे नही है उनमे दो टॉप के देशो के नाम अमेरिका व भारत का आता है. इसके पीछे का एक कारण ये भी है कि दोनों ही देश क्वाड बनाकर के चीन को काउंटर करने में लगे हुए है.

ऐसे में क्वाड के तीनो देश चीनी लोगो के नापंसद में टॉप तीन पर बने हुए है. कही न कही इस सर्वे के माध्यम से पता चलता है कि चीनी लोग जो दुनिया से कोई कनेक्शन नही रखते है वो असल में दुनिया को लेकर के क्या कुछ सोचते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here