मोदी सरकार ने आसमान तोड़ती महंगाई रोकने के लिये किया बड़ा ऐलान, 50 से ज्यादा देश होंगे नाराज

0
1374

अभी विश्व जिस तरह के अस्थिरता के माहौल से होकर गुजर रहा है वो अपने आप में बहुत ही अधिक चिंताजनक स्थिती को दर्शाता है क्योंकि महंगाई अपने उच्चतम स्तर पर पहुँच चुकी है. अब ऐसे वक्त में जब सारी दुनिया कही न कही एक अलग तरह की दुविधा से होकर गुजर रही है कि दामो को काबू में कैसे लाया जाए ऐसे में भारत जैसा विकासशील देश शायद करोना काल के बाद में एक और बड़ी आर्थिक मुसीबत झेल न पाए और इसी के चलते सरकार पहले से फैसले लेने में लग गयी है.

भारत ने शक्कर के निर्यात पर लगायी विभिन्न पाबंदियां, सूरजमुखी का तेल ड्यूटी फ्री किया गया
भारत सरकार ने हाल ही में एक बड़ा निर्णय लिया है जिसके तहत अब 1 जून से सितम्बर के अंत तक शक्कर के निर्यात पर विभिन्न पाबंदियां लग गयी है जिसके अनुसार भारत की तरफ से इस चल रहे वर्ष में 100 लाख मीट्रिक टन से अधिक की शक्कर निर्यात नही की जा सकेगी, यानी एक बार ये कोटा जैसे ही पूरा होता है उसके बाद में भारत की निजी कम्पनियां निर्यात नही कर सकेगी. जाहिर तौर पर इससे दुनिया के अधिकतर नाराज हो जाने है क्योंकि भारत के निर्यात रोकने से उनके देशो में कीमते बढ़ जायेगी.

इसके पीछे का कारण है दुनिया भर में शक्कर की भारी कमी चल रही है और अगर भारत के व्यापारी विश्व में सारी शक्कर बेच देते है तो आखिर में अपने खुदके देश में ही इसकी कमी पड़ सकती है और महंगाई आ सकती है क्योंकि बिस्किट से लेकर दुनिया भर के जो भी बेकरी समेत कोई भी प्रोडक्ट है सबमे शक्कर तो काम आती है. वही सन फ्लावर आयल को ड्यूटी फ्री एक लिमिट तक किया गया है ताकि ये सस्ते में इम्पोर्ट हो सके और भारत में खाध्य तेल की मदद से बनने वाले प्रोडक्ट की लागत कम होने से कीमते कम हो सके.

गेहूं के निर्यात पर पहले ही लग चुका है प्रतिबन्ध
भारत की सरकार ने शक्कर के निर्यात पर नियम कायदे लादने से पहले गेहूं के एक्सपोर्ट को तो पहले ही बैन कर दिया है क्योंकि अभी दुनिया में गेहूं की भी कमी है और इस कारण से भारत अपने लिए अनाज बचाकर के रख रहा है ताकि कही आने वाले वक्त में भारत को खुदको  ही कमी नही पड़ जाए.

हालांकि इस तरह के सख्त कदमो से मोदी सरकार को विश्व भर से काफी अधिक आलोचना का सामना करना पड़ रहा है लेकिन इन सबके बावजूद वो इस कार्य को कर रहे है क्योंकि भविष्य में महंगाई पर लगाम लगाने के लिए ये काफी अधिक जरूरी हो भी गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here