जापान जा रहे है प्रधानमंत्री मोदी, वहां पर कुछ ऐसा होने वाला है जिससे चीन के पसीने छूट रहे है

0
1028

भारत के प्रधानमंत्री मोदी पिछले काफी लम्बे समय से हम देख रहे है कि विदेशो में नही जा रहे थे और करोना के कारण से कई महत्त्वपूर्ण मीटिंग्स भी अटक गयी थी. लेकिन अब ऐसा नही है हाल ही में पीएम यूरोप की यात्रा पर गये थे और फिर नोर्डिक देशो के साथ में भी बातचीत हुई और भारत की डिप्लोमेसी काफी मजबूत होते हुए दिखी है, मगर हाल ही में भारत के पीएम एक बड़ी ख़ास यात्रा पर जा रहे है और इसको लेकर के एक बड़ी अपडेट ये आ रही है कि यहाँ बड़ा पैक्ट भी साइन होगा.

जापान में होगा क्वाड समिट, भारत साईन कर सकता है सेटलाइट सिक्यूरिटी इनिशियेटिव
दरअसल प्रधानमंत्री मोदी जापान में जायेंगे तो वहां पर क्वाड का सम्मेलन भी होगा. इसमें जापान के प्रधानमंत्री, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री और अमेरिकी राष्ट्रपति भी शामिल होंगे. क्वाड ग्रुप जिसे चीन पर लगाम लगाने के लिए बनाया गया था वो वाकई में अब एक पहला और बड़ा ठोस कदम उठाने जा रहा है जिसके तहत चारो देश सेटेलाइट सिक्यूरिटी इनिशिएटिव पर हस्ताक्षर कर सकते है.

अगर ये पैक्ट चारो देश कर लेते है तो फिर इसके बाद में चारो की सेटेलाइट का उपयोग दक्षिणी चीनी सागर और इंडो पेसिफिक में नजर रखने के लिए किया जाएगा. यहाँ पर कहा जाता है कि चीन अक्सर अपने जहाजो के ट्रांसपोंडर बंद करके गैर कानूनी कार्य करता है और इन्हें ट्रैक करने  के लिए अब चारो देश एक साथ आयेंगे और अपनी सेटेलाइट का डाटा न सिर्फ आपस में बल्कि बाकी देशो संग भी साझा करेंगे ताकि चीन के बढ़ रहे दबदबे को रोका जा सके.

भविष्य में और भी बड़े प्लान
हालांकि क्वाड की शरूआत आज से डेढ़ दशक पहले ही हो चुकी थी लेकिन उस समय तक अमेरिका की अधिक रूचि न होने के चलते ये समूह ठन्डे बस्ते में चला गया, मगर अब ऐसा नही है और पहली बार ऐसा होगा जब क्वाड कोई आधिकारिक पैक्ट के साथ में आगे बढ़ने जा रहा है.

आगे चलकर के चारो देशो के आपस में सैन्य को ऑपरेशन और बाकी चीजो में भी आगे बढ़ने की संभावना से इनकार नही किया जा सकता है, क्योंकि चीन के बढ़ रहे सामुद्रिक प्रभाव को रोकने में अभी वर्तमान में तो यही एक समूह सक्षम है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here