अमेरिका भारत को फ्री का पैसा बांटेगा, मगर इसके पीछे बहुत बड़ी और ख़ास वजह है

0
1488

आज भारत एशिया में एक बहुत ही बड़ी शक्ति के रूप में उभरा है और विश्व में भी कही न कही इस देश की स्थिति को कोई भी अन्य देश नकार नही सकता है. ऐसे में हर कोई चाहता है कि भारत जैसी ताकत उसकी साइड हो और उसके लिए हर कोई अपनी तरफ से आकर्षक कदम भी उठाते हुए नजर आ जाता है. अगर हम अभी की बात करे तो फिलहाल में अमेरिका ने भारत की रूस पर निर्भरता को कम करने के मकसद से एक बड़ा ऐलान किया है.

भारत को फाइनेंसियल मिलिट्री असिस्टेंस देगा अमेरिका, 500 मिलियन डॉलर हर साल पर चल रही बात
अभी जो रिपोर्ट्स सामने आ रही है उसके अनुसार अमेरिका भारत के लिए एक मिलिट्री का सामान खरीदने के लिए एक छोटा सा आर्थिक पैकेज देने की बात कर रहा है जो लगभग 500 मिलियन डॉलर यानी 3700 करोड़ रूपये के आस पास का होने वाला है. एक्सपर्ट्स मानते है ये मदद भारत को हर वर्ष आएगी और इससे भारत को अमेरिकी कम्पनियों से कोई भी मिलिट्री का सामान खरीदने की छूट मिलेगी.

यानी पहले ये पैसा अमेरिकी सरकार भारत के खजाने में ट्रांसफर करेगी और बादमे भारत इन्ही पैसो का इस्तेमाल करके निजी  अमेरिकी कंपनियो जैसे लोकीड मार्टिन और रेथोन टेक्नोलॉजीज आदि से सेना के साजोसामान खरीदेगा. यानी अगर भारत 1 बिलियन डॉलर का सामान खरीदता है तो सीधे तौर पर इसकी रेट आधी हो जायेगी क्योंकि 500 मिलियन डॉलर अमेरिका की सरकार खुद ही भर देगी.

रूस पर निर्भरता समाप्त करने की कोशिश
अमेरिका लम्बे समय से कोशिश कर रहा है कि भारत भी उसका इजरायल, फ्रांस और ब्रिटेन की तरह एक महत्त्वपूर्ण पार्टनर देश बने लेकिन रूस पर भारत की सैन्य निर्भरता इसमें बड़ी बाधक है. भारत भी स्पष्ट कर चुका है कि रूस के सैन्य सामान आपकी तुलना में अधिक किफायती है और इस कारण से हमें उन्हें ही खरीदना पड़ेगा.

भारत की इसी दुविधा को समझते हुए अब अमेरिका भारत को इस तरह से आकर्षित करने की कोशिश कर रहा है और कही न कही इस तरह के और भी कई बड़े फैसले आने वाले भविष्य में देखने को मिल सकते है जिससे दोनों देशो के बीच सम्बन्ध मजबूत होते दिखेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here