ज्ञानवापी मस्जिद मामले में सुप्रीम कोर्ट ने दिया बड़ा फैसला

0
2069

अभी के इन दिनों में ज्ञानवापी मस्जिद का मामला लगातार तूल पकड़ते जा रहा है. हिन्दू पक्ष की इसमें अपनी दलीले है जो दिन ब दिन मजबूत होती चली जा रही है और दूसरी तरफ अन्य पक्ष कही न कही अपनी तरफ से कई कानूनों का हवाला देते जा रहा है. पहले ये वाराणसी कोर्ट में मामला चला, फिर सर्वे हुआ जिसमे शिवलिंग का दावा सामने आया और अभी हाल ही में इसमें सुप्रीम कोर्ट का भी दखल आ चुका है जिससे ये मामला जाहिर तौर पर राष्ट्रीय स्तर का बन चुका है.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, शिवलिंग के दावे वाली जगह को संरक्षित किया जाए मगर नमाज न रोके
जस्टिस चन्द्रचूड की पीठ ने इस पूरे मामले पर मुस्लिम पक्ष की तरफ से लगाई गयी अपील पर सुनवाई की व यूपी सरकार को इस मामले में एक नोटिस भी जारी किया, मगर साथ ही साथ में एक बड़ा आदेश भी अभी के लिए जारी किया है जिसके तहत उन्होंने काफी हद तक निचली अदालत के फैसले को आगे जारी रखने के लिए ही कहा है.

सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि अभी के लिए जिस जगह को निचली अदालत ने संरक्षित करने के लिए कहा है उसे सुरक्षा बलों के द्वारा सुरक्षित रखा जाए लेकिन साथ ही में जिस जगह पर नमाज हुआ करती है उस जगह पर इसे भी न रोका जाए. इसके लिए अगली सुनवाई भी होगी और मामले के ऊपर जल्द ही कुछ नया फैसला आ सकता है.

वाराणसी की अदालत के सर्वे के निर्णय के बाद से शुरू हुआ मसला
जब हिन्दू पक्षकारो ने ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे करने और रिपोर्ट करने की मांग की तो कोर्ट ने इसे अपनी एक टीम के अंतर्गत स्वीकार कर लिया तबसे ये मामला राष्ट्रीय स्तर पर जा पहुंचा. सर्वे टीम को यहाँ पर एक बड़ा शिवलिंग मिलने का दावा भी किया गया जिसकी पूर्ण पुष्टि जल्द ही होने की आशंका है.

इसी बीच अब सुप्रीम कोर्ट का दखल बताता है कि यहाँ पर भी अयोध्या जैसी ही स्थिति बनते हुए नजर आ रही है और दोनों ही पक्ष अपनी अपनी दलीले कोर्ट के सामने रखते हुए दिखाई दे रहे है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here