श्रीलंका के बाद भारत का एक और पडोसी देश कंगाल होने के कगार पर, चिंता में मोदी सरकार

0
1873

अभी के इन दिनों में विश्व में जिस तरह की स्थिति परिस्थिति चल रही है उसे देखकर के इतना तो पता चलता ही है कि आने वाला वक्त आर्थिक रूप से काफी अधिक दिक्कते पैदा करने वाला रहने वाला है और ये बात हम कई मायनों में देख व समझ भी सकते है. खैर जो भी है अगर अभी की बात करे तो फिलहाल के दिनों में स्थिति काफी अधिक भारत के पड़ोस के देशो में बिगड़ते हुए नजर आ रही है और ये एशिया के लिए भी कोई सकारात्मक चीज किसी भी दृष्टि से नही है.

बांग्लादेश के पास सिर्फ 5 महीने के आयात लायक विदेशी मुद्रा बची
अभी हाल ही में जो मीडिया रिपोर्ट्स सामने आयी है उसके अनुसार बांग्लादेश काफी अधिक बुरी स्थिति से होकर के गुजर रहा है और उसके विदेशी मुद्रा का खजाना दिन ब दिन खाली होता चला जा रहा है. रिपोर्ट्स की माने तो अभी ये कोटा महज पांच महीने का ही बचा है यानी इसके बाद में बांग्लादेश की सरकार के पास में विदेश से कुछ भी आयात करने के लिए पैसा नही बचेगा.

इससे वो सामान जो बांग्लादेश के अपने देश में होते है उससे तो वो काम चला सकेंगे लेकिन बाहर से आने वाला कोई भी माल उन्हें नही मिलेगा और इसमें सबसे अधिक दिक्कत तब आती है जब तेल और अनाज आयात नही हो पाता. ऐसी स्थिति में देश में गाडी से लेकर फैक्ट्री मकान सब कुछ ठप्प हो जाते है और महंगाई रातो रात आसमान छू जाती है.

श्रीलंका की राह पर बाकी देश
अभी जो स्थिति बांग्लादेश और कई विश्व के छोटे मोटे देश फेस कर रहे है उससे श्रीलंका कुछ माह पहले होकर के ही गुजरा है और आज वहां पर स्थिति ऐसी है कि एक आम आदमी के नासीब में ढंग की रोटी, बिजली, कपडा और तेल भी नही है.

कही न कही स्थिति खराब हो रही है और ऐसे में विश्व स्तर के बड़े बड़े बैंकिंग संस्थान और वित्तीय संस्थान भी मानो बस दूर से खड़े होकर के देख रहे है. कही न कही ये स्थिति दुनिया को एक नये मंदी के दौर में भी धकेलने का कार्य कर सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here