अयोध्या में बाबरी हटाकर बन रहे राम मंदिर पर नेपाल के प्रधानमंत्री ने दी बड़ी प्रतिक्रिया

0
3915

अभी के इन दिनों में अयोध्या लोगो के बीच में चर्चा का विषय जोर शोर के साथ में बनी हुई है और एक पक्ष यानी हिन्दू धर्म से जुड़े हुए लोगो का पक्ष तो यहाँ पर काफी अधिक प्रसन्न सा भी नजर आ रहा है क्योंकि कही न कही मंदिर का निर्माण कार्य अपने आप लोगो की इच्छा को पूरा करने के जैसा ही है. खैर जो भी है अगर हम अभी की बात करे तो फिलहाल के दिनों में इसकी चर्चा सिर्फ भारत में ही नही बल्कि नेपाल में भी होने लगी है जो अपने आप में अप्रत्याशित सा ही लगता है.

शेर बहादुर देबुआ बोले, भारत में बन रहे राम मंदिर से नेपाल के लोग भी खुश
प्रधानमंत्री मोदी नेपाल के दौरे पर है और इस दौरान वो मायादेवी मंदिर भी पहुंचे थे. नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देबुआ भी वही पर उनके साथ में मौजूद रहे और उन्होंने यहाँ पर राम मंदिर का जिक्र करते हुए कहा कि हमारे राम नेपाल के बिना तो अधूरे ही है. मुझे पता है भारत में राम जी का भव्य मंदिर बन रहा है तो नेपाल के लोग भी उतने ही खुश है.

देबुआ के निमंत्रण पर नेपाल गये है पीएम
आपको मालूम हो तो अभी बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर नेपाल के प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी को लुम्बिनी नेपाल में निमंत्रित किया था और यहाँ पर धार्मिक यात्रा के साथ में पीएम ने कही न कही दोनों ही राष्ट्रों के बीच में फिर से कूटनीतिक सम्बन्ध भी मजबूत करने की कोशिश की है जो कुछ वर्षो से कमजोर होते हुए नजर आये थे.

इस दौरान पीएम मोदी ने भगवान बुद्ध की महिमा का वर्णन भी किया और उनके द्वारा किये गये महान कार्यो का बखान किया. जिसके जवाब में प्रभु राम को लेकर के नेपाल के प्रधानमंत्री के द्वारा इतना कुछ सुनने को मिला. इससे पता चलता है कि दोनों ही देश सांस्कृतिक रूप से एक दुसरे के कितने अधिक करीब रहे है.

कहा जाता है भारत और नेपाल दोनों ही एक दुसरे से हजारो वर्षो की सांस्कृतिक विरासत साझा करते है. इस कारण से ये दोनों एक दुसरे के आपस में इतने अच्छे मित्र है जितना शायद ही कोई हो सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here