एक दिन तक आधा झुका रहेगा भारत का तिरंगा, पीएम मोदी भी शोक में

0
6413

भारत में जब भी किसी ऐसे व्यक्ति का निधन हो जाता है जो अपने आप में बहुत ही अधिक महत्त्वपूर्ण और बड़ा है उसे देखकर के इतना तो हम भी जानते है कि देश में शोक का माहौल हो जाता है और लोग अपनी तरफ से दुःख मनाया जाता है. आम तौर पर अपने मित्रवत देशो के सम्मान में भी भारत ऐसा ही कुछ करते रहा है ताकि सुख दुःख के साथी हम वाली पंक्तो को साकार किया जा सके और हाल ही में एक बार फिर से सरकार ने यूएई के सम्मान में एक बड़ा निर्णय लिया है.

यूएई के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद का निधन, भारत में एक दिन का शोक
हाल ही में भारतीय समय अनुसार बीती रात को एक खबर पूरे देश और दुनिया में फ़ैल गयी कि यूनाइटेड अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद का निधन हो गया है. उनके निधन पर उनके देश में एक लम्बे शोक की घोषणा की गयी है और विश्व भर के अलग अलग देशो के राष्ट्राध्यक्षो ने शोक भी व्यक्त किया है मगर भारत उन चुनिन्दा देशो में शामिल है जिन्होंने महत्त्वपूर्ण निर्णय भी लिया है.

भारत की सरकार ने निर्णय लिया है कि शेख खलीफा के निधन पर उनके सम्मान व शोक में भारत में एक दिन का राष्ट्रीय शोक मनाया जाएगा. इस दिन सरकार के लोग अपनी तरफ से एकत्रित होकर के उन्हें श्रद्धांजली अर्पित करते है, भारत का राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहा है और इसके अलावा सरकारी दफ्तरों में कोई मौज मस्ती के आयोजन करने पर मनाही रहती है.

भारत और यूएई के रिश्ते मजबूत करने में निभाई महत्त्वपूर्ण भूमिका
आपको मालूम हो तो पहले दुबई या किसी भी और जगह से भारत के रिश्ते अधिक ख़ास नही थे लेकिन पिछले एक दो दशक में ये शानदार तरीके से मजबूत हुए है. शेख बिन जायद के कार्यकाल में भारत दुबई का ट्रेड 60 बिलियन डॉलर के पार जा पहुंचा है जिसे अगले कुछ वर्षो में 100 बिलियन डॉलर से अधिक करने की प्लानिंग है.

आज दुबई भारत का बड़ा डिप्लोमेटिक पार्टनर भी नजर आता है. जब कश्मीर का मामला आता है तो आम तौर पर यूएई भारत की तरफ झुका रहता है. धारा 370 हटाने पर जब अधिकतर मुस्लिम देश विरोध कर रहे थे तो यूएई ने इसे भारत का अंदरूनी मामला बताकर बात ही पलट दी थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here