उत्तर प्रदेश में मदरसों को लेकर जारी किया गया बड़ा आदेश

0
1910

यूपी में कई ऐसे बड़े बड़े निर्णय लिए जा रहे है जिनको लेकर के कुछ कह पाने की उम्मीद कम ही दिखाई देती है. अगर हम लोग अभी की बात करते है तो कई जगहों के नाम बदलने से लेकर, मथुरा को तीर्थ क्षेत्र घोषित करना और बुलडोजर के उपयोग को वृहद् स्तर पर ले जाने जैसे कई बड़े निर्णय लिए गये है जो अपने आप में बहुत ही अधिक बड़े कार्य रहे है. कही न कही इसके कारण से लोग प्रभावित भी होते ही है और हाल ही में एक और बड़ा निर्णय लिया गया है.

उत्तर प्रदेश के मदरसों में राष्ट्रगान होगा अनिवार्य
अभी हाल ही में उत्तर प्रदेश के मदरसा शिक्षा बोर्ड जिसे एक तरह से सरकार ही कण्ट्रोल करती है उसने आदेश जारी किया है कि अब से उत्तर प्रदेश में जितने भी मदरसे है उनमे राष्ट्रगान को गाना अनिवार्य होगा. बच्चो के अन्दर देश के प्रति जानकारी बढे और प्यार आये इस मकसद के साथ में इस फैसले को लिया गया है और जल्द ही इसकी पूरे प्रदेश में पालना भी करवायी जायेगी.

आपको मालूम हो तो पिछले कुछ वर्षो में लगातार मदरसों पर तिरंगा लगाने और राष्ट्रगान गाने को लेकर के विवाद होते रहे है जिसमे कुछ इसके सपोर्ट में तो कई लोग धार्मिक कारणों के कारण इसके विरोध में भी आते रहे है लेकिन अब जिस तरह से मदरसा बोर्ड ने खुद से ही सख्ती दिखा दी है  उसके बाद में ये होना एक तरह से तय माना गया है.

देश के बाकी हिस्सों में भी हो सकता है लागू
इन दिनों में एक ट्रेंड देखने को मिला है कि यूपी में जो भी प्रादेशिक और सामाजिक स्तर के सुधार योगी सरकार या फिर वहाँ की सरकारी संस्थाएं करती है उनको देखकर के कई दुसरे राज्य भी उन फैसलों और मॉडल को अपनाने का पूरा प्रयास करते है ताकि अपनी भी चीजो को बेहतर किया जा सके.

कही न कही ये जो कुछ भी हो रहा है वो अपने आप में बहुत ही बड़ा निर्णय है और हो सकता है इसे लेकर के यूपी की सरकार की आलोचना  होने लग जाए लेकिन आम तौर पर ऐसे निर्णय एक बार हो जाते है तो फिर उनकी पालना तो होनी ही होती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here