देश के आम लोगो के लिए बुरी खबर, खुद मोदी भी इस विपदा को नही टाल पाये

0
1768

पिछले सात वर्षो में मोदी सरकार का जो भी कार्य रहा है उसे लेकर के उनकी अक्सर ही तारीफ़ देखने को मिलती है और हम इसे काफी अच्छे से जानते भी है. अगर अभी की बात करे तो वर्तमान में काफी कुछ है बदल चुका है और वैसे तो सरकारे आम आदमी के जीवन को सुलझाने के लिए काफी कार्य कर रही है और सहूलियत भी देती है लेकिन कुछ चीजे है जिन पर उनका भी  बस नही चलता और उनमे से एक है अर्थव्यवस्था. यही वो चीज है जो अब आम आदमी की हालत को और ज्यादा खस्ता करने जा रही है.

आरबीआई ने बढ़ा दी है रेपो रेट, बढ़ने जा रहा आम आदमी पर बोझ
अभी हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकान्त दास ने एक प्रेस वार्ता की और उसमे जानकारी दी कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी रेपो रेट में 0.40 फीसदी का इजाफा कर दिया है. कही न कही आम आदमी के नजरिये से आप देखेंगे तो ये बहुत ही बड़ी खबर है क्योंकि इससे सीधे तौर पर महंगाई बढ़ने वाली है.

लोग जो भी होम लोन, कार लोन या फिर किसी भी तरह का कर्ज बैंक से उठा रहे है उनकी ब्याज दर पहले की तुलना में अधिक होगी और इससे सीधे तौर पर असर आम आदमी की जेब और बैंको क्षमता के ऊपर होगा और कही न कही महंगाई बढना तो अपनी जगह पर समस्या है ही, साथ में आम आदमी के पास में अब पैसा भी कम पहुंचेगा.

इससे व्यक्ति के खरीदने की क्षमता प्रभावित होगी
सीधे तौर पर बाजार में डिमांड कम होने लगेगी और इसके दूरगामी परिणाम किस तरह के होंगे ये तो अभी कोई भी आर्थिक एक्सपर्ट नही बता सकता है लेकिन इतना तय तौर पर बताया जा सकता है कि अभी के लिए लोगो के हाथ से पैसा फिसलकर के जाने वाला है.

बाजार इससे सीधे तौर पर प्रभावित होते हुए दिखाई देंगे और व्यपारियो के लिए भी अब मार्किट से पैसा उठाना भारी पड़ने वाला है. कुल मिलाकर के आने वाले कुछ महीने इकनोमिक रूप से काफी अधिक सरदर्द देने वाले रहेंगे और इससे लोग व सरकार किस तरह से मिलकर के निपट पाते है ये देखने वाली बात होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here