आ गया बड़ा संकट, जो मोदी सरकार और उनकी लोकप्रियता को भी हिला सकता है

0
2797

वैसे तो प्रधानमंत्री मोदी और उनकी पॉपुलैरिटी एक तरह से चुनौती नही देने वाली स्थिति में नजर आती है मगर हर व्यक्ति के लिए कही न कही पहली जरूरत के रूप में रोटी कपडा और कमान होता है. ऐसे में कही न कही चीजे काबू में रखना जरूरी होता है क्योंकि देश अगर ठीक से मेनेज न हो पाए तो फिर दिक्कते खड़ी हो ही जाती है. अभी वर्तमान में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जो हलचल चल रही है चाहे वो यूक्रेन का मामला हो या फिर चीन का हो अंत में इसका प्रभाव भारत के आम लोगो पर नजर आने लग गया है.

भारत में थोक महंगाई दर 14 प्रतिशत पहुंची, बढ़ने जा रहे है रेगुलर चीजो के दाम
अभी हाल ही में चले वित्त वर्ष का थोक महंगाई दर का डाटा सामने आया है जिसे हम व्होलसेल प्राइज इंडेक्स के नाम से भी जानते है उसके अनुसार महंगाई दर 14 प्रतिशत हो चुकी है यानी चीजो के दाम 14 प्रतिशत की गति से बढ़ रहे है जो मुश्किल से 5 के आस पास ही होना चाहिए. अब ऐसे में अगर थोक महंगाई दर बढती है तो जाहिर तौर पर इससे रिटेल महंगाई भी आने वाले वक्त में बढ़ने वाली है.

इसके प्रभाव से इस्तेमाल में आने वाली हर चीज जैसे आटा, गेहूं, दूध, कार, मोबाइल, चीनी, गैस, फर्नीचर या फिर जो भी आप सोच सकते है और दुकान से खरीदते है वो सब अप्रत्याशित रूप से महँगा हो सकता है अगर सरकार इसमें कुछ कदम नही उठाती है. जाहिर तौर पर अगर आम आदमी की जेब पर भार पड़ता है तो गुस्सा आखिर में सरकार पर ही बढ़ता है और इससे पीएम मोदी के लिए आने वाले समय में समस्या आ सकती है.

सरकार की कोई बड़ी गलती नही, अंतर्राष्ट्रीय कारणों से बढ़ रहे दाम
अगर सही मायनों में देखा जाए तो अभी एकोनोमिस्ट्स भी मानते है कि इसमें सरकार की कोई विशेष गलती नही है क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय हालात काफी बुरे हो रखे है. यूकरेन वाली घटना के कारण से दुनिया में तेल और अनाज के दाम आसमान छू रहे है जिसका प्रभाव अब भारत पर भी आने लगा है.

इसके अलावा खाने के तेल का उत्पादन इस वर्ष कम हुआ है, चीन के कारण ग्लोबल सप्लाई चैन बाधित हो रही है और तो और अमेरिकी प्रतिबंधो के कारण से आज व्यापारों में भी कई दिक्कते खड़ी हुई है जिसके कारण से विश्व भर में महंगाई बढ़ते हुए देखी जा रही है. अब मोदी सरकार इसे किस तरह से संभाल पाती है ये देखने वाली बात होगी क्योंकि अभी तो ये पूरे जोर शोर से भारत के लोगो को परेशान करना शुरू कर चुकी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here