महाराष्ट्र में नया आदेश, अब मस्जिद के पास में या फिर अजान के टाइम हनुमान चालीसा बजायी तो

0
4178

अभी मस्जिदों के ऊपर लाउडस्पीकर को लेकर के आपस में बहुत ही ज्यादा तनातनी चल रही है और ये पूरा मुद्दा महाराष्ट्र से प्रारम्भ हुआ है जहाँ पर राज ठाकरे इस पूरे मामले की बाग़डोर संभाले हुए नजर आते है. अगर हम लोग अभी की बात करते है तो फिलहाल में दोनों ही पक्ष अपनी अपनी दलीले देने से पीछे नही हट रहे है और इसी बीच महाराष्ट्र के नासिक में एक और ऐसा मामला देखने में आ चुका है जिसके बाद में खबरे और ज्यादा तूल पकड़ते हुए नजर आ रही है.

नासिक के पुलिस कमिश्नर का आदेश, हनुमान चालीसा या भजन बजाने के लिए लेनी होगी अनुमति और अजान वाले समय पर नही
इस हनुमान चालीसा और अजान वाले मुद्दे के ऊपर नासिक के पुलिस कमिश्नर ने एक नया आदेश जारी किया है और इस बारे में उन्होंने जानकारी भी दी है जिसके अनुसार अगर किसी को लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा और बजाना है तो पहले उसकी परमिशन लेनी होगी जो कि बाकी धर्म के लोगो पर भी उनकी प्रार्थनाओ के सम्बन्ध में भी लागू रहेगा.

वही अगर कोई व्यक्ति अगर अजान के समय पर ऐसा करना चाहता है तो उसे ऐसा करने की परमिशन नही होगी और न ही अजान से 15 मिनट पहले और बादमे 15 मिनट तक करने की अनुमति मिलेगी. इसके अलावा मस्जिद के 100 मीटर तक के दायरे में भी ऐसा नही किया जा सकेगा. पुलिस विभाग के अनुसार ऐसा इसलिए किया गया है ताकि क़ानून व शान्ति की व्यवस्था को बनाये रखा जा सके.

महाराष्ट्र सरकार मामले पर गंभीर
इस पूरे मामले को लेकर के उद्धव सरकार काफी अधिक गंभीर नजर आ रही है. राज ठाकरे के बयानों के बाद से ही मामला दिल्ली तक पहुँच गया है और देश भर में कई ऐसे घटनाक्रम देखने में आये है जहाँ पर लोग मस्जिद के सामने हनुमान चालीसा का पाठ करने की वकालत करते हुए नजर आ रहे है और ऐसे में पुलिस ने इस तरह का आदेश जारी किया है.

अब इस पूरे मामले पर दूसरा पक्ष किस तरह से प्रतिक्रिया देता है ये अपने आप में देखने वाली बात होगी क्योंकि जिस तरह से चीजे हुई है और संजोयी गयी है उसे देखते हुए ये चीजे यही पर ही रूकते हुए नजर आ नही रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here