नमाज पढने के लिये 25 रूपये की टिकट, दिल्ली में मुस्लिम समुदाय हुआ नाराज

0
14990

अभी वर्तमान में भारत में एक बड़ी आबादी मुस्लिम समुदाय की है और हम ये बात बहुत ही अधिक अच्छे से जानते है कि ये समुदाय अपने मजहब को लेकर के काफी अधिक पाबन्द होता है. इस कारण से पांच वक्त की नमाज और शुक्रवार को होने वाली नमाज का काफी अधिक महत्त्व भी रखता है. अब इसके कारण से कई बार कुछ सार्वजनिक स्थलो पर दिक्कते आती रहती है क्योंकि वहां पर भीड़ जमा हो जाती है. कई मामलों में इन्हें छूट मिल जाया करती थी लेकिन अब धीरे धीरे चीजे बदलने लग रही है.

फिरोजशाह कोटला में जाकर नमाज पढने के लिए 25 का टिकट
आपको पता हो तो दिल्ली के बीच में फिरोजशाह कोटला नाम की एक ऐतिहासिक जगह है और ये काफी अधिक बड़ी भी है. इस जगह को अरिकियोलोजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के द्वारा मेनेज किया जाता है. इनके द्वारा लगाये गये नए नियम के अनुसार अब जो लोग यहाँ पर नमाज पढने के लिए आ रहे है उन्हें भी 25 रूपये का टिकट खरीदना पड़ेगा उसके बाद में ही उन्हें एंट्री मिलेगी. आपको बता दे अर्कियोलोजिकल सर्वे ऑफ इंडिया मोदी सरकार के अंतर्गत आने वाली एजेंसी है.

भेदभाव को रोकने के लिए लिया गया फैसला
दरअसल फिरोजशाह कोटला में एंट्री के लिए पहले से ही टिकट लगा करती थी लेकिन पहले नमाज पढने के लिए आने वाले लोगो को यहाँ पर एंट्री में छूट मिल जाती थी मगर अब ऐसा नही होगा. वर्तमान में जो भी लोग एंट्री करना चाहेंगे उन सभी को टिकट लेना होगा चाहे वो कोई धार्मिक कार्य के लिए ही क्यों न आ रहे हो.

इस फरमान के बाद से ही मुस्लिम समुदाय में अच्छी खासी नाराजगी देखने को मिली है और गत शुक्रवार को इस फैसले के बाद में इस स्थान पर नमाज पढने के लिए आने वाले लोगो की संख्या भी काफी अधिक कम हो गयी है क्योंकि लोगो को नियम के अनुसार टिकट लेना पड़ेगा.

वही इसे मेनेज करने वाली संस्था का कहना है कि इस जगह के रखरखाव करने की जिम्मेदारी हमारी है और इसके लिए धन की आवश्यकता भी पडती है तो जो लोग इस स्थान पर आ रहे है बड़ी भीड़ में आ रहे है उन्हें भी कुछ देना ही चाहिए. आपको बता दे किसी को भी यहाँ पर रोका नही गया है, बस केवल टिकट सभी से ली जायेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here