मोदी सरकार बैंकिंग क्षेत्र में उठाने जा रही अब तक का सबसे बड़ा और क्रांतिकारी कदम

0
2394

पिछले कुछ वर्षो में भारत की बैंकिंग प्रणाली काफी हद तक बेहतर और मजबूत हुई है इस बात से कोई भी इनकार नही कर सकता है. ये बात हम लोग भी कई मायनों में जानते व समझते भी है मगर अभी भी काफी अधिक जरूरत है कि अरबो लोगो के इस देश में वित्तीय प्रणाली को और अधिक सशक्त किया जाए और इस कड़ी में एक और बड़ा कदम सरकार और आरबीआई उठाने जा रही है जिसके बाद में भारत में यूपीआई एक और बड़ी ताकत के तौर पर बनकर के उभरने जा रहा है.

अब जल्द ही यूपीआई के माध्यम से एटीएम से निकाल सकेंगे कैश, नही रहेगी कार्ड की जरूरत
अभी तक आप कभी भी एटीएम से पैसा निकालने के लिए जाते थे तो उसके लिए आपको बैंक के कार्ड की जरूरत रहती थी लेकिन भविष्य में शायद ऐसा नही रहेगा. आरबीआई ने भारत सरकार की महत्त्वपूर्ण कम्पनी के द्वारा उत्पादित यूपीआई को एक नए स्तर पर ले जाने का निर्णय किया है जिसके तहत अब आप यूपीआई के माध्यम से एटीएम से पैसा निकालने का सुविधा जल्द ही प्राप्त कर पायेंगे.

इसके लिए स्टैण्डर्ड प्रोसेस की बात करे तो जल्द ही एटीएम मशीनों को अपडेट किया जाएगा जिसके बाद में आपको इसमें एक ऑप्शन यूपीआई के माध्यम से पैसा निकाले का भी मिल जाएगा. इसपर जाने के बाद में आप राशि डालेंगे और आपके सामने एक क्यूआर कोड आ जाएगा जिसको आपको अपने फोन के माध्यम से स्कैन करके अनुमति देनी रहेगी. ये लोगो के लिए काफी अधिक फायदे भरा रह सकता है.

बाजार में तो पहले ही लीडर बन चुका है यूपीआई
एनपीसीआई के द्वारा विकसित किया गया यूपीआई मार्केट में तो पहले से ही एक प्रभावी भूमिका में पहुँच चुका है. जहाँ पर पहले दूकान या फिर कही पर भी पेमेंट के लिए पहले कार्ड्स चला करते थे वहां पर अब धीरे धीरे इस नयी टेक्नोलॉजी ने अपनी पहचान मजबूत कर ली है और अब इसके वित्तीय लेनदेन बिलियन में पहुँच चुके है.

भविष्य में अनुमान लगाया जा सकता है कि यूपीआई के माध्यम से कई ट्रिलियन रूपये के लेन देन होंगे और इससे आखिर में न सिर्फ भारत के आम लोगो का जीवन बेहतर होगा बल्कि साथ ही साथ में बैंकिं प्रणाली में भी काफी अधिक बेहतरी आने की उम्मीद है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here