रूस ने कर दी है बड़ी गलती, जिस कारण से हमेशा साथ देने वाले भारत ने भी उसकी निंदा की

0
2078

भारत आम तौर पर विश्व की राजनीति में काफी हद तक तटस्थ बने रहने में ही बेहतरी समझता है. इस कारण से काफी हद तक जब विश्व भर से रूस को अलग थलग किया जा रहा था ऐसे समय में भी भारत ने अपने आपको इन सब मामलो से एक तरह से दूर ही बनाये रखा है. मगर हर चीज तब तक ही की जा सकती है जब तक वो आपके सामर्थ्य तक बनी रहे, उसके बाद में ये जरूरी हो जाता है कि आप उस हिसाब से कदम भी उठाये जो भारत को हाल ही में करना पड़ा.

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि ने की निंदा, बुचा शहर का किया जिक्र
अभी हाल ही में जब एक सेशन हुआ तो उस दौरान संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी एस तिरुमुर्ती ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् में बयान देते हुए कहा कि बुचा शहर में नागरिको के साथ में जो कुछ भी हुआ है वो बहुत ही अधिक परेशान करने वाला है. हम इसकी स्पष्ट रूप से निंदा करते है और इसके लिए एक निष्पक्ष जांच की भी मांग करते है. भारत जल्द से जल्द लड़ाई के खत्म करने का भी मांग करता है.

बुचा शहर को लेकर रूस पर लगे है आरोप
सबसे पहले तो आपको ये जानना चाहिए कि बुचा यूक्रेनी राजधानी कीव से महज 37 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यहाँ पर फरवरी माह के अंत में रूसी सेना ने अपना कब्जा कर लिया था और वो काफी अधिक लम्बे समय तक यहाँ पर बने भी रहे. जब इनको वापिस खदेड़ा गया तो स्थानीय प्रशासन वहां की हालत देखकर के हैरान रह गया.

वहाँ की तस्वीरे जारी की गयी और उसमे आम नागरिको को बांधकर के एक साथ सैकड़ो की संख्या में उनकी जान ले ली गयी. महिलाओं के साथ में गलत कार्य करने के आरोप भी लगे है और ये अपने आप मानवता के विपरीत कहा गया है. इन तस्वीरो की यूरोप व अन्य देशो ने सेटेलाआईट के माध्यम से पुष्टि की है और उसके बाद में विश्व भर से इस घटना की निंदा की जा रही है.

इस कारण से अभी हाल ही में भारत को भी रूस की आलोचना करनी पड़ी है. खैर मानवीय आधार पर भारत को ये करना ही था मगर आगे चलकर के इस पर क्या होता है ये भी अपने आप में देखने वाली बात ही होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here