बायडन ने दी चेतावनी, सारी दुनिया में होने जा रही है..

0
1007

अभी के लिए दुनिया जिस दौर से होकर के गुजर रही है वो अपने आप में बहुत ही अधिक चिंताजनक हालत है और ये बात हम लोग भी बहुत ही अधिक अच्छे तरीके से समझते है. अगर अभी की बात की जाये तो हाल ही में रूस और यूक्रेन के बीच में जो भी घटनाक्रम घटित हो रहा है उसके कारण से ये दोनों ही देश तो प्रभावित हो रहे है और साथ ही साथ में विश्व के बाकी देशो पर भी प्रभाव धीरे धीरे करके बढ़ने वाला है और ये अपने आप में चिंता वाली बात है.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, आने वाले वक्त में अनाज का संकट
अमेरिकी राष्ट्रपति बायडन अभी हाल ही में पोलेंड में पहुंचे थे और यहाँ पर उन्होंने एक बहुत ही अधिक चिंताजनक स्थिति के बारे में जिक्र किया है जो अपने आप में काफी अधिक टेंशन देने वाला भी है. बायडन ने कहा कि यूक्रेन और रूस के बीच में चल रहा मामला अभी और भी ज्यादा लंबा खिंच सकता है और इसके कारण से विश्व भर में भोजन की यानी अनाज की कमी देखने को आ सकती है.

दरअसल विश्व के गेहूं का एक बड़ा प्रतिशत रूस व यूक्रेन से आता है. यूक्रेन को तो गेहूं का कटोरा कहकर के भी पुकारा जाता रहा है और इस कारण से अब जब लड़ाई चल रही है तो फिर ऐसी स्थिति में इनकी तरफ से अनाज का एक्सपोर्ट ठप्प हो चुका है और ऐसे में यूरोप और अमेरिकी महाद्वीप में काफी हद तक अनाज की कमी महसूस कर सकते है.

भारत रहेगा पूरी काफी हद तक अप्रभावित
अभी की स्थिति में भारत के ऊपर विश्व में आने वाली अनाज की कमी का कोई खास फर्क नही पड़ने वाला है क्योंकि अभी फिलहाल में भारत में काफ़ी बड़ी मात्रा में भारत में किसान गेहूं का उत्पादन बड़ी अच्छी खासी मात्रा में कर रहे है और भारत तो अभी एक्सपोर्ट भी कर रहा है.

इस वजह से अगर विश्व में भोजन की कमी आती भी है तो भारत कही न कही उससे काफी हद तक अछूता रहने वाला है. इसके पीछे भारत की मजबूत किसान व्यवस्था का हाथ भी माना जा सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here