पहले स्कूल कॉलेज में हिजाब बैन, अब कर्नाटक सरकार ने गैर हिन्दुओ पर दिया बड़ा बयान

0
2605

कर्नाटक पिछले कुछ समय से लगातार खबरों में बना हुआ हिया और इसके अपने कारण भी है. अगर हम लोग अभी के लिहाज से बात करते है तो फिलहाल के दिनों में काफी कुछ है जो बदला है और अभी की बात अगर हम करते है तो हाल ही में आपको मालूम ही होगा कि किस तरह से हिजाब के ऊपर शिक्षण संस्थानों में बैन लग गया था और इस कारण से मुस्लिम समुदाय से जुड़े हुए कई लोग नाराज भी हुए थे. अब हाल ही में इस पर और अधिक एक मामला लाइमलाइट में आते देखा गया है.

कर्नाटक सरकार ने दी जानकारी, गैर हिन्दू मंदिर और उसके आस पास के क्षेत्र में व्यापार नही कर सकते
अभी हाल ही में कर्नाटक सरकार ने विधानसभा को जानकारी देते हुए बताया कि हिन्दू रिलीजियस इंस्टीटयूशन एंड चेरिटेबल एनडाउनमेंट एक्ट के अनुसार कोई भी गैर हिन्दू हिन्दुओ के धार्मिक संस्थानों के भीतर या फिर आस पास के सटे हुए क्षेत्र में व्यापार नही कर सकता है. मंदिरों के आस पास के क्षेत्र में खिलौने, फूल आदि बेचे जाते है उसे बेचने पर रोक की बात कही गयी है.

मंदिरों के पास  बैनर को लेकर हुआ है बवाल 
दरअसल हाल ही में कर्नाटक में कुछ धार्मिक स्थलों के पास में बैनर को लेकर सरगर्मी बढ़ी हुई है जहाँ से गैर हिन्दुओ को वहां पर व्यापार न करने और जो कर रहे है उनको वहां से स्थान को खाली करने के लिए कहा गया है और इसी को लेकर जीरो ऑवर में विधानसभा सदस्यों ने ये सवाल उठाया.

इसके जवाब में कर्नाटक सरकार ने इस तरह का जवाब दिया है जो कही न कही एक तरीके से उस बैनर को सही ठहराते हुए नजर आ रहा है. हालाँकि सरकार का ये भी कहना है कि अगर किसी को डराने या फिर दुर्भावना से ऐसा कुछ किया गया है तो फिर उस पर एक्शन भी अवश्य ही लेंगे.

आपको बता दे कर्नाटक में ये इस तरह का क़ानून वर्ष 2002 में पास किया गया था. ये सिर्फ इसी राज्य में लागू होता है क्योंकि ये राज्य सरकार के द्वारा बनाया गया था और अब इसको लेकर के कई लोग सवाल उठाने लगे है मगर सरकार अपने स्टैंड पर कायम है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here