नितिन गडकरी ने किया बड़ा ऐलान, 2024 खत्म होने से पहले बना देंगे..

0
1967

नितिन गडकरी आज के समय में भारत के उन नेताओं में से एक है जो हर समय तरक्की के कार्यो में लगे हुए है और इस कारण से जब भी मोदी जी के मंत्री मंडल की बात आती है तो उनका नाम सबसे अधिक लोकप्रिय लोगो में ही शुमार होता हुआ आया है. अगर अभी की बात करे तो फिलहाल में उनके पास में सड़क से जुडा हुआ मंत्रालय है और इसमें उनका काम अपने आप में बहुत ही अधिक शानदार है. मगर उनका हाल ही का दावा तो विश्व को भी चकित कर देने वाला है.

दिसम्बर 2024 तक भारत का सड़क नेटवर्क होगा अमेरिका जैसा
अभी हाल ही में देश के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी जी सदन में अपने काम से जुडा हुआ ब्यौरा दे रहे थे और उन्होंने अपने कार्यकाल की काफी सारी उपलब्धियां भी गिनाई मगर साथ ही साथ में उन्होंने एक और बड़ा दावा भी कर दिया जिसमे वो कहते है कि वर्ष 2024 का अंत आने से पहले भारत का सड़क नेटवर्क अमेरिका के जैसा हो जाएगा. ये अपने आप में बहुत ही बड़ा दावा है लेकिन मुश्किल भी नही है.

हालाँकि भारत के लिए ये मुश्किल इसलिए नही है क्योंकि रोड नेटवर्क के मामले मे भारत पिछले पांच वर्षो में काफी अधिक प्रगति करते हुए विश्व में तीसरे स्थान पर जा पहुंचा है. अमेरिका के पास में जहाँ लगभग 67 लाख किलोमीटर का रोड नेटवर्क है वही तीसरे स्थान पर भारत है और भारत के पास में ये नेटवर्क फ़िलहाल में लगभग 62 लाख किलोमीटर है. दुसरे पायदान पर यूरोपियन युनियन और चौथे स्थान पर चीन है.

गुणवत्ता में सुधार की कोशिशे जारी
सरकार जिस तरह के दावे कर रहे है उस हिसाब से आने वाले वर्षो में भारत का सड़क नेटवर्क 70 लाख किलोमीटर के आंकड़े को भी छू जाए तो कोई बड़ी बात नही होगी और फिर नितिन गडकरी खुदको विश्व के सबसे बड़े रोड नेटवर्क का मंत्री भी कह सकेंगे लेकिन अभी बात गुणवत्ता के ऊपर अटकती है.

अमेरिका ने जो सड़क मार्ग तैयार किये है वो कई दशको के बाद में भी ऐसे ही खड़े है और उन्हें कोई ख़ास मरम्मत की जरूरत पडती नही है. भारत में ऐसा करने के लिए काफी उच्च गुणवत्ता का निर्माण कार्य करना होगा और भ्रष्टाचार को भी काफी हद तक काबू में लाना होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here