बुरी तरह फंसे पुतिन, आ रही है बड़ी खबर

0
3292

अभी के लिए विश्व के सबसे अधिक शक्तिशाली लोगो में शुमार पुतिन के लिए काफी अधिक दिक्कतों से भरा हुआ वक्त बन चुका है और इसके पीछे कारण भी है. अगर हम लोग अभी की बात करते है तो फिलहाल में पुतिन लगातार कोशिश कर रहे है कि वो यूक्रेन के ऊपर कब्जा कर ले लेकिन फिलहाल की स्थिति में चीजे उनके हाथ से बाहर जाते हुए नजर आ रही है और ये चीज जमीन में हकीकत पर होते हुए नजर आ रही है. हाल ही में रूसी सेना की एक बड़ी हार की खबर सामने आयी है.

माकरीव क्षेत्र यूक्रेन ने वापिस लिया, पीछे हटी रूसी सेना
आपको मालूम हो तो कई हफ्तों की मशक्कत के बाद में रूसी सेना ने माकरीव के क्षेत्र पर अपना आधिपत्य जमाया था और इसे पुतिन काफी बड़ी जीत के तौर पर भी देख रहे थे. अब माना जा रहा था कि माकरीव के बाद में कीव पर पहुंचना अधिक मुश्किल नही होगा लेकिन फेस टू फेस हुए सामने में रूसी सेना पीछे हटते हुए नजर आ रही है और आज शाम होते होते उन्होंने माकरीव का क्षेत्र गँवा दिया.

इसे पश्चिमी देश और यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंसकी एक बहुत ही बड़े कदम के तौर पर देख रहे है और वो अपनी भाषा में इसे माकरीव को आजाद करवाना कह रहे है. बात सिर्फ माकरीव की नही बल्कि पूरे यूक्रेन की है जहाँ पर रूसी सेना को काफी दिक्कत आ रही है.

सेना की गाडियों को विरोध कर पीछे हटने पर मजबूर कर रही जनता
रूसी सेना जिन भी शहरो में घुसने की कोशिश कर रही है वहां से कई विजुअल देखने में आ रहे है जिनमे आम जनता भीड़ बनाकर के उन्हें घेर ले रही है और उन्हें पीछे हटने पर मजबूत कर रही है और रूसी सेना के लोग उन पर बल प्रयोग भी नही कर सकते है क्योंकि ये एक प्रोफेशनल सेना के नियमो के विरुद्ध माना जाता है और साथ ही साथ में रूस व यूक्रेन के लोगो के बीच में पारिवारिक व सांस्कृतिक सम्बन्ध भी रहे है.

ऐसे में पुतिन जिस लड़ाई को ज्यादा से ज्यादा 10 दिन का मानकर चल रहे थे वो एक महीने तक खिंच चुकी है और रूस का खजाना इसमें खाली होता चला जा रहा है. रिपोर्ट्स की माने तो रूस कई बिलियन डॉलर का नुकसान अब तक उठा चुका है. इससे जाहिर तौर पर आम जनता के जीवन पर भी असर पड़ेगा और अब पुतिन इस जाल से खुदको किस तरह से निकाल पाते है ये देखने वाली बात होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here