जापान के प्रधानमंत्री भारत आये, कर दिया ऐसा ऐलान जिसकी उम्मीद किसी को नही थी

0
3052

भारत की कूटनीति इन दिनों में अपने काफी उच्च स्तर पर चल रही है और इसके फायदे सामरिक और आर्थिक दोनों ही रूप में देश को मिलते हुए नजर भी आ रहे है. ऐसे में कुछ देशो के साथ में हमारी घनिष्ठता समय के साथ में काफी अधिक बढ़ी है और उनमे से एक देश है जापान. कही न कही दोनों ही देश स्ट्रेटजिक और इकनोमिक रूप से काफी अधिक अच्छे मित्र बनते जा रहे है और इसी कारण से जापान न सिर्फ अभी भारत में खूब निवेश कर रहा है बल्कि भविष्य को लेकर भी बड़ा ऐलान कर दिया है.

भारत आये जापान के प्रधानमंत्री, अगले पांच वर्षो में 3.2 लाख करोड़ के निवेश का ऐलान
अभी हाल ही में भारत के नए प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा भारत के दौरे पर आये थे और ये उनके कार्यकाल में उनका बहुत ही अधिक अहम विदेशी दौरा साबित हो रहा है क्योंकि इसके जरिये भारत ने एशिया में और जापान ने भी अपना एक बेहतरीन साथी मित्र बना लिया है क्योंकि यहाँ पर निवेश काफी बड़ा होने जा रहा है.

जापानी प्रधानमंत्री ने घोषणा करते हुए बताया कि अगले पांच वर्षो में जापान की तरफ से भारत में कुल 3.2 लाख करोड़ रूपये का निवेश किया जाएगा. संभावित तौर पर ये भारत में होने वाले अब तक के सबसे बड़े विदेशी निवेशो में से एक है और मुख्य रूप से ये पैसा भारत के इन्फ्रास्ट्रक्चर व आईटी से जुड़े हुए प्रोजेक्ट्स में ही लगने वाला है.

पीएम मोदी ने भी दिया आपसी मदद का पूरा भरोसा
प्रधानमंत्री मोदी ने भी जापान की तरफ से उठाये गये इस बड़े कदम के लिए उनकी तारीफ़ की और कहा कि हम लोग भारत में आने वाली जापान की सभी कम्पनियों को हर तरह की संभावित मदद देने के लिए पूर्ण रूप से तैयार है. हम हाई स्पीड रेल कोरिडोर में भी साथ में काम कर रहे है और हमने अंतर्राष्ट्रीय मंचो पर भी कोऑपरेशन बढाने का फैसला किया है.

भारत और जापान के बीच में बढ़ रहा ये समन्वय कही न कही चीन को काउंटर करने में काफी अधिक मददगार साबित हो सकता है ऐसा माना जा रहा है. खैर ये निवेश किस हद तक फायदेमंद साबित होते है ये भी अपने आप में देखने वाली बात ही होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here