अमेरिका में भी कश्मीर फाइल्स फिल्म की गूँज, लिया गया बड़ा फैसला

0
6368

अभी हाल ही में भारत में एक बहुत ही बड़ी सुपर हिट फिल्म आयी है जिसको लेकर के लोग काफी अधिक न सिर्फ भावुक हो रहे है बल्कि साथ ही साथ में इस फिल्म को देखने के लिए थिएटरो तक रूख भी कर रहे है. फिल्म विवेक अग्निहोत्री के द्वारा निर्देशित है और इसमें कश्मीरों के साथ में जो कुछ भी बुरा हुआ था उसे बिना किसी मिलावट के दिखाने का प्रयास किया गया है. भारत में तो इस फिल्म ने प्रभाव डाला ही है साथ ही साथ में अब दुनिया के दुसरे देशो में भी इसका महत्त्व बढ़ रहा है.

अमेरिका के राज्य रोड आईलैंड की सरकार ने माना, कश्मीरों के साथ हुआ था नर शहार
आपको मालूम हो तो अभी हाल ही में टीम विवेक अग्निहोत्री ने अमेरिका में भी इस फिल्म का प्रीमियर करवाया था जिसमे रोड आईलैंड राज्य के कई बड़े बड़े नेता भी पहुंचे थे. वो इतने इस फिल्म को देखकर के इतने अधिक प्रभावित हुए कि वहाँ की सरकार ने 90 के दशक में कश्मीरों के साथ हुए विस्थापन और नर शंहार को आधिकारिक तौर पर मान्यता दी है.

इसके पीछे का अर्थ ये है कि अमेरिका में भी अब ये माना जाएगा कि कश्मीरी पंडितो के साथ में जो जो घटनाए बताई जाती है वो कोई कल्पना नही बल्कि सत्य है और जिन लोगो ने ये किया है उन्हें और तत्कालीन सरकार को न सिर्फ माफ़ी मांगनी चाहिए बल्कि साथ ही साथ इन्हें सजा भी देने के पक्षधर बन जाते है. अब इस पूरे घटनाक्रम को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर यूएन आदि में भी रिकोगनाइज करवाने के ऊपर काम किया जा रहा है.

मोदी सरकार कर रही फिल्म को पूरा सपोर्ट
इस फिल्म को भारत में सरकार ने तो अपना अच्छा खासा समर्थन दिया है ऐसा नजर आता है. फिल्म की टीम से न सिर्फ नरेंद्र मोदी खुद मिले थे बल्कि इसे चार राज्यों में टैक्स फ्री भी घोषित किया जा चुका है और अभी बाकी कई राज्यों में भी प्रक्रिया जारी है.

फिल्म में कश्मीरियो के विस्थापन के दौरान उनके साथ में महिलाओ के साथ में और बच्चो के साथ में जो कुछ भी घटित हुआ था उसे काफी सही तरीके से दर्शाने की कोशिश की गयी है और काफी सारे समय में ऑडियंस फिल्म देखते हुए भावुक भी हो जाती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here