अमेरिकी ख़ुफ़िया रिपोर्ट जारी: मोदी सरकार को लेकर किया गया बड़ा दावा

0
9798

मोदी सरकार जब से भारत में आयी है तब से कई चीजे है जो पूरी तरह से बदली हुई नजर आ रही है और ये अपने आप में बहुत ही बड़ी बात है. चाहे वो आर्थिक स्तर पर देखे, रणनीतिक स्तर पर देखे या फिर ख़ुफ़िया स्तर पर देखे तो हर जगह पर मोदी सरकार ने अपनी बढ़त बनायी है. अब ये चीजे अंतर्राष्ट्रीय मानको पर कितनी अधिक खरी उतरती है इसके ऊपर अमेरिका ने हाल ही में अपनी तरफ से एक बड़ी टिप्पणी दी है और ये जान लेना हमारे लिए भी काफी अधिक आवश्यक माना जा सकता है.

पाकिस्तान कुछ करेगा, तो भारत मोदी सरकार में जवाब भी तगड़ा देगा
अभी हाल ही में अमेरिकी ख़ुफ़िया विभाग ने जो रिपोर्ट प्रकाशित की है उसके अनुसार मोदी सरकार के नेतृत्व में भारत अपने किसी भी पडोसी के द्वारा ख़ास तौर पर पाकिस्तान के उकसाने पर उसे जवाब अपने हिसाब से दे देने की क्षमता रखता है और इसकी संभावना बहुत ही अधिक है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर भारत में कोई आतकी घटना होती है तो मोदी सरकार इस बात के लिए भी तैयार है कि सैन्य तरीके से पाक को जवाब दिया जाए.

इस तरह की रिपोर्ट से एक बात तो स्पष्ट हो गयी है कि भारत की जो सॉफ्ट छवि पहले हुआ करती थी कि हर गलती को भूलकर के भारत आगे बढ़ जाता था और कही न कही चीजो पर मिट्टी डालने की कोशिश भी करता था उससे एक बात तो साफ़ हो ही जाती थी कि चीजे उतने अच्छे से अब कार्य नही करेगी और भारत अपने हिसाब से जवाब देने का कार्य करेगा.

चीन के साथ मामला तनावपूर्ण बना रहेगा
इस अमेरिकी रिपोर्ट की माने तो मोदी सरकार के नेतृत्व में भारत किसी तरह के समझौते के साथ में जीने का आदि रहने का शौक़ीन नही रहा है और इस कारण से बीजिंग के साथ में नयी दिल्ली के रिश्ते तनाव पूर्ण रहने का पूरा अंदेशा है. खैर ये बात तो अपने आप में काफी अधिक साफ़ व स्पष्ट तौर पर हमें दिखाई भी देने लगी है.

यानी इस रिपोर्ट में मोदी सरकार को एक तरह से काफी अधिक फ्रंट फुट पर खेलने वाली बताया गया है और कही न कही ये चीज बहुत ही अधिक महत्त्वपूर्ण भी है कि विश्व आज इस बात को मान रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here