सबसे सटीक एग्जिट पोल: दो दिन बाद रिजल्ट, जानिये किस पार्टी की बन रही है सरकार

0
2316

अभी यूपी में चुनाव अपने अंतिम चरणों में पहुँच चुके है और लगभग हर पार्टी अपनी अपनी जीत का दावा भी कर रही है. जाहिर तौर पर आखिर में कुर्सी तो एक के हाथ में ही जानी है लेकिन इससे पहले लोग अपने अपने स्तर पर अनुमान लगाना शुरू कर ही देते है और ये जानने की कोशिश लगभग हर बार करते है कि आखिर विजय किसके हाथो में आने वाली है? चलिये फिर आज हम लोग भी इसी के सम्बन्ध में कुछ बाते जान लेते है और कई एग्जिट पोल के आधार पर जानते है किसकी जीत की संभावना सबसे अधिक है.

लगभग सारे सर्वे में भाजपा को बढ़त, योगी सरकार की जीत के दावे
अभी जितने भी अलग अलग मीडिया हाउस और सर्वे एजेन्सियो की बात करे तो नब्बे प्रतिशत से अधिक सर्वेज में भाजपा की सरकार यूपी में वापसी करते हुए नजर आ रही है और ये अपने आप में बहुत ही बड़ी बात है. सबसे पहले बात करे आर भारत के सर्वे की तो इसमें भाजपा को अनुमानित तौर पर 262 से 277 सीट्स मिल रही है जबकि सपा को 119 से 134 के बीच का आंकड़ा दिया जा रहा है. बसपा को अधिकतम 15 का अनुमान है.

फिर बात करे इंडिया टुडे की तो उनके अनुसार भारतीय जनता पार्टी को 288 से 326 सीट्स मिल जाने का अनुमान दिया जा रहा है. सपा को जहाँ पर उन्होंने 71 से 100 के बीच में रखा है वही बसपा और कांग्रेस तो दहाई का अंक भी नही छू पा रही है यानी उनकी हालत खराब है.

अखिलेश के लिए अपनी सीट बचाना भी हो सकता है मुश्किल
अभी फिलहाल की स्थिति को देखकर के कई सर्वे में तो ये तक कहा जा रहा है कि अखिलेश यादव के लिए अपनी खुदकी सीट बचाना भी मुश्किल हो रहा है और ये अपने आप में बहुत ही अधिक चिंताजनक स्थिति सपा के लिए बन रही है.

ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि इस बार समाजवादी पार्टी ने अपनी पूरी ताकत इन चुनावों में झोंक दी थी और इस कारण से अधिकतर लोग यही कहते हुए नजर आ रहे थे कि जो कुछ भी कार्य उन्होंने किया है उसके बाद भी उन्हें जीत नही मिलती तो फिर ये काफी बुरी स्थिति होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here