यूक्रेन रूस विवाद में प्रधानमंत्री मोदी ने उठाया बड़ा कदम, आज करने जा रहे ये काम

0
4354

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व में एक अच्छे नेता के रूप में जाने जाते है और ये बात हर कोई काफी अधिक बेहतर तरीके से जानता भी है. अगर हम अभी के हिसाब से बात करते है तो फिलहाल में काफी कुछ ऐसी घटनाएं घटित हुई है जिसके कारण से विश्व में चिंता का माहौल पसरते हुए नजर आ रहा है. अभी हाल ही में अगर हम बात करे तो भारत अब धीरे धीरे करके अपने नागरिको को निकाल रहा है लेकिन साथ ही साथ में स्थिरता भी अपने आप में एक मुद्दा बना हुआ है.

आज यूक्रेन के राष्ट्रपति से करेंगे बातचीत, पुतिन से भी होगा फोन पर वार्तालाप
आज प्रधानमंत्री मोदी ने एक बड़ा निर्णय लिया है जिसके तहत वो अपनी डिप्लोमेटिक पॉवर का इस्तेमाल संभावित तौर पर कर सकते है. फिलहाल की रिपोर्ट के अनुसार पीएम मोदी आज के दिन पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेसकी के साथ में बात करेंगे और उसके बाद में उनका कॉल रूस के राष्ट्रपति पुतिन के साथ में भी शेड्यूल हो रखा है.

यानी कुल मिलाकर के आज भारत के पीएम दोनों ही पक्षों के साथ में एक साथ में बात करेंगे और अपनी बातचीत को आगे बढाने का प्रयास करेंगे. संभावित तौर पर इसे शान्ति वार्ता में एक बड़ी भूमिका के रूप में देखा जा रहा है क्योंकि एक तरफ यूक्रेन तो चाह ही रहा है कि भारत कुछ करे और दूसरी तरफ रूस से भारत के संबध इतने अच्छे है कि मोदी को अनसुना करना उनके लिए बड़ा ही मुश्किल है.

एम्बेसडर बार बार कर चुके है भारत से रिक्वेस्ट
कुछ बार यूक्रेन के बड़े राष्ट्रपति और मंत्री स्तर के लोग और एम्बेसडर तो लगभग हर रोज भारत से ये रिक्वेस्ट कर रहे है कि वो इस मामले में कुछ तो दखल दे चाहे किसी भी रूप में हो और उनके लिए थोड़ी सी राहत लाने की कोशिश करे. कही न कही ये बहुत ही बड़ी बात है जो उनके द्वारा कही गयी है और ये महत्त्वपूर्ण भी है.

खैर जो भी है इस पूरी घटना के बीच में पीएम मोदी का रोल कितना अधिक महत्त्वपूर्ण साबित हो पाता है ये अपने आप में देखने वाली बात ही होगी क्योंकि अभी के लिए तो हम इस पर कुछ भी कह नही पायेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here