भारत ने रूस को दिया बड़ा झटका, क्या पाला बदल रही है सरकार

0
7050

अभी दुनिया एक बार फिर से दो हिस्सों में बंटते हुए नजर आ रही है और कही न कही ये भारत के लिए काफी अधिक संघर्ष से भरा हुआ और चिंता वाला वक्त रहने वाला है इस बात में कोई भी संशय नही है. खैर जो भी है अगर हम अभी की बात करे तो तो फिलहाल में रूस के ऊपर काफी बड़े आर्थिक प्रतिबन्ध लगाये गये है और इस कारण से उनकी अर्थव्यवस्था हिल सी गयी है. भारत ने भी इस मुश्किल वक्त में रूस से आर्थिक रूप में किनारा करने के ऊपर निर्णय बनाना शुरू कर दिया है.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने रूस से आर्थिक लेन देन रोका, विदेशी प्रतिबंधो का असर
अभी के लिए मीडिया रिपोर्ट्स सामने आ रही है उसके अनुसार भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया समेत कई निजी बैंको ने भी रूस के साथ में अपने कई बड़े आर्थिक लेन देन को फिलहाल के लिए रोक दिया है. इसके पीछे का कारण यूरोपियन युनियन और अमेरिका के द्वारा लगाये गये वो प्रतिबन्ध है जिसके कारण से स्थिति काफी अधिक गंभीर सी होते हुए नजर आ रही है.

दरअसल भारत की सरकार, बैंक और यहाँ की वित्तीय संस्थाएं नही चाहती है कि रूस के साथ में अभी के लिए कोई लेन देन करे जिससे भारत के ऊपर भी द्वितीय स्तर के आर्थिक प्रतिबन्ध लगा दिए जाए और अगर ऐसा होता तो फिर भारत को कई बिलियन डॉलर का नुकसान झेलना पड़ सकता है. जिस कारण से अभी के लिए भारत और रूस के बीच में आर्थिक खाई बढाई जा चुकी है.

चीन ने भी लिया है ऐसा ही निर्णय
अकेला भारत नही बल्कि चीन भी ऐसा ही कर रहा है. चीन भी रूस से खुदको आर्थिक मामले में कई मायनों में अलग करते हुए नजर आया है. जैसे कमोडिटी मार्केट में अब चीन रूस में नही होगा और बैंक के वित्तीय लेन देन तो होल्ड पर चले ही गये है और ये अपने आप में काफी अधिक चिंताजनक स्थिति है.

अब ऐसे में इस स्टैंड को एक तरह से ऐसा भी देखा जा रहा है कि भारत और यहाँ की बैंको ने अमेरिकी प्रतिबंधो को मान लिया है. खैर अब जो इस पर रूस किस तरह से प्रतिक्रिया देता है ये अपने आप में देखने वाली बात ही होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here