अमेरिका ने रूस पर ब्रह्मास्त्र चला दिया, पुतिन के हाथ बाँध दिये

0
5922

अभी हाल ही में जो कुछ भी हुआ है वो काफी अधिक चिंता का विषय बना हुआ है इस बात में कोई संशय नही है. कही न कही यूक्रेन के साथ में काफी कुछ बुरा घटित हो रहा है और इसके कारण से अधिकतर लोग चिंता में भी है क्योंकि चाहे बड़े देश कुछ भी करे लेकिन उसमे परेशान तो आम जनता ही होती है. अब ऐसे समय में जब यूक्रेन के ऊपर काफी भारी प्रेशर बढ़ रहा है तो फिर अमेरिका उसकी मदद करने के लिए आगे आया है.

रुश पर लगा स्विफ्ट बैन, सारा आर्थिक सिस्टम बेकार हो गया
अभी हाल ही में रुश को अमेरिका और यूरोप के प्रभाव से स्विफ्ट सिस्टम से बैन कर दिया गया है और ये अब तक का सबसे बड़ा और तगड़ा आर्थिक प्रतिबन्ध है जिसके बाद में रूस की पूरी अर्थव्यवस्था एक तरह से बेकार हो जायेगी और ऐसे में रूस को हो सकता है यूक्रेन से पीछे हटने के लिए मजबूर होना पड़े क्योंकि इस प्रतिबन्ध से तो खुद पुतिन भी काफी अधिक डरते हुए नजर आते है.

नही कर पायेगा कोई भी अंतर्राष्ट्रीय लेन देन, फोरेक्स रिजर्व भी हो गये बेकार
दरअसल अगर आपको विश्व में कोई भी अपने देश से बाहर पैसे का लेन देन करना चाहता है तो फिर उसे स्विफ्ट कोड की जरूरत पडती है और उसी के माध्यम से दुनिया भर के 200 देश आपस में वित्तीय लेन देन करते है. मान लीजिये कल को रुश किसी देश को अपने सामान बेचता है तो बदले में उसे जो पेमेंट लेनी है वो स्विफ्ट के माध्यम से ही आएगी.

ऐसे में जिस देश को स्विफ्ट सिस्टम से बाहर कर दिया जाता है वो देश एक तरह से पूरी दुनिया से अलग हो जाता है और उसकी अर्थव्यवस्था एक तरह से गिरने ही लग जाती है क्योंकि इस ग्लोबल दौर में आपको इस तरह की दिक्कतों का सामना तो करना ही पड़ता है और आने वाले कुछ दिनों में रूस के साथ में इस तरह की दिक्कते जाहिर तौर पर आने वाली है.

खैर अब इस तरह के भारी प्रतिबन्ध के बाद में क्या पुतिन पीछे हटने का निर्णय लेने वाले है? ये अपने आप में बहुत ही बड़ा सोचने वाला सवाल होगा और इसके कारण से कई लोगो को दिक्कते होने वाली है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here