पुतिन ने यूक्रेन पर आक्रमण कर दिया और भारत के सामने दो बड़ी मुसीबते खड़ी हो गयी

0
5195

अभी हाल ही में यूक्रेन बहुत ही अधिक बुरे दौर से होकर के गुजर रहा है. संभावित तौर पर इस देश की आजादी के बाद में पहली बार ऐसा इस देश के साथ में हो रहा है जब इस तरह के यूक्रेन पूरे तरह से रिस्क में चला गया है और कही न कही ये बहुत ही अधिक चिंता वाली बात भी है. आपको ये तो मालूम ही होगा कि अमेरिका पहले ही चेतावनी जारी कर चुका था और रूस की सेना लगातार बॉर्डर पर बढ़ रही थी.

पुतिन ने अटैक के आदेश दिये, यूक्रेन की सेना से आत्मसमर्पण करने के लिए कहा
अभी जो मीडिया रिपोर्ट्स आ रही है उसके अनुसार पुतिन ने यूक्रेन के ऊपर अटैक करने के आदेश दे दिए है जिसके बाद में रूस की सेना इस यूक्रेन के बॉर्डर के अंदर चली गयी है और लगातार वहां पर कई बुरी खबरे सुनने में आ रही है जो अपने आप में बेहद ही चिंताजनक ही कहा जा सकता है, क्योंकि आखिर में आम जनता की हालत ही इस कारण से खराब होनी है. खैर अब तो यूक्रेन ने भी अपने देश में इमरजेंसी लागू कर दी है.

भारत के सामने दो बड़े संकट
ऐसे समय में यूक्रेन से हजारो किलोमीटर दूर बैठे हुए भारत देश पर काफी ज्यादा दबाव बढ़ चुका है क्योंकि पहली दिक्कत तो यहाँ पर ये है कि अभी भी अच्छी खासी संख्या में भारतीय नागरिक यूक्रेन में फंसे हुए है और उनको निकाला जाना बाकी है. ऐसे में उनके ऊपर रिस्क आ सकता है तो सरकार के ऊपर उन्हें जल्द से जल्द भारत में वापिस लाने का दबाव काफी अधिक बढ़ चुका है.

दूसरा संकट है सरकार पर ग्लोबल दबाव का. रूस की इस हरकत के बाद में अमेरिका और यूरोपियन देश साफ़ तौर पर भारत को क्वाड या फिर रूस में से एक पक्ष में जाने को कह सकते है और ऐसे में भारत के लिए क्वाड समूह और रूस दोनों में से एक को चुनना काफी अधिक मुश्किल हो सकता है क्योंकि जहाँ आज चीन से निपटने और इंडो पेसिफिक में अपने स्ट्रेटजीक फायदे के लिए क्वाड महत्त्वपूर्ण है वही रूस भारत की सैन्य क्षमता आपूर्ति में काफी अधिक ख़ास है.

खैर अभी तो यूक्रेन ने अपने नागरिको को रूस छोड़ने के लिए कह दिया है और इनका भी यही कहना है कि ये लोग पुतिन के सामने झुकने वाले नही है चाहे चीज किसी भी हद तक चली जाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here