यूक्रेन संकट: बाईडन हुए पुतिन से मुलाकात को तैयार, मगर पुतिन को एक शर्त माननी पड़ेगी

0
755

आज पूरे विश्व पर एक संकट बहुत ही अधिक तेजी से गहरा है और वो है रूस का तेजी से यूक्रेन की तरफ बढना. ऐसे समय में हर कोई बहुत ही अधिक चिंतित भी नजर आ रहा है क्योंकि जब हम बात करते है अभी के लिहाज से तो फिलहाल के लिए भारत भी चाहता है कि विश्व में शान्ति और स्थिरता बनी रहे और किसी तरह की अनहोनी न हो. इस सन्दर्भ में एक और बड़ी व सकारात्मक डेवलपमेंट देखने को मिली है, मगर ये कही न कही पुतिन को बाँधने वाली भी नजर आती है.

वाइट हाउस ने जारी किया बयान, पुतिन से मुलाकात को तैयार
मगर शर्त पूरी करनी होगी अभी हाल ही में वाइट हाउस पे प्रेस सेक्रेटरी ने एक बड़ा बयान जारी किया है जिसमे उनकी तरफ से कहा गया है कि राष्ट्रपति बायडन ने बार बार इस बात को स्पष्ट किया है कि जब तक रूस के टैंक वास्तव में आगे नही बढ़ जाते तब तक हमारे पास में डिप्लोमेसी के सारे रास्ते खुले हुए है और हम उनका उपयोग करना भी चाहते है.

आगे के बयान में ये भी कहा गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति बायडन भी रूसी  राष्ट्रपति पुतिन से मिलने के लिए तैयार है बशर्ते वो यूक्रेन के ऊपर कोई भी अटैक न करे. अगर वो ऐसा कर देते है फिर तो किसी भी तरह का कोई डिप्लोमेटिक रास्ता नही बचेगा. यानी अमेरिका चाहता है कि अभी के लिए रूस अपने प्लान को रोक दे फिर ही बातचीत कर पायेंगे.

फ्रांस के राष्ट्रपति की पहल पर हो रही बातचीत, विदेश मंत्री चर्चा में
अभी हाल ही में फ्रांस के प्रेसिडेंट इमेनुअल मेक्रोन की पहल के बाद में अब जाकर के अमेरिकी विदेश मंत्री रूस में अपने समकक्ष से मीटिंग करने जा रहे है और इसके जरिये कही न कही इस पूरे मामले पर हल निकालने की कोशिश की जायेगी.

अगर अमेरिका को नजर आता है कि रूस अपनी बात पर अड़ा हुआ नही है और चीजे सकारात्मक हो रही है तो फिर हो सकता है पुतिन से बाईडन मुलाकात करे तो चीजो को सोल्व करने की कोशिश करे. खैर इन सबके बीच में परेशान तो आम यूक्रेन की जनता ही हो रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here