भारत छोड़कर चली गयी थी अमेरिकी कंपनी ‘फोर्ड’, अब इस वजह से वापिस आ लगाएगी कारखाना

0
7019

समस्त  विश्व में आज भारत एक अलग किस्म की अर्थव्यवस्था के रूप में उभरकर के सामने आ रहा है और ये बहुत ही सकारात्मक चीज है. कहा जा रहा है जिस तरह की निर्माण क्षमता और इकोसिस्टम भारत में विकसित हो चुका है वो अपने आप में बहुत ही अधिक शानदार है. कही न कही ये बात तो हम लोग भी बहुत ही अधिक अच्छे से जानते है और अगर हम आज के मद्देनजर बात करते है तो चीजे बहुत ही अधिक बदल चुकी है और सब कुछ नये सिरे से प्रारम्भ हो रहा है.

फोर्ड ने किया था भारत से काम छोड़ने का ऐलान
अगर आपको मालूम हो तो अब से कुछ माह पहले की ही घटना है जब अमेरिकी कार निर्माण कम्पनी फोर्ड मोटर्स ने कहा था कि हम भारतीय मार्किट में कंडीशन के हिसाब से आगे नही बढ़ पाए है और उन्हें यहाँ पर रहना फायदे का सौदा नही लग रहा है, इस कारण से ये कम्पनी भारत से अपना निर्माण कार्य समेटकर के वापिस जा रही है. ये सरकार के लिए एक बड़े झटके के जैसा था.

अब पीएलआई स्कीम के कारण वापिस आयी, बनाएगी इलेक्ट्रिक कारे
अभी हाल ही में भारत सरकार ने ऑटो सेक्टर के लिए भी बहुत ही शानदार पीएलआई स्कीम निकाली है जिसके तहत भारत में ऑटो सेक्टर की निर्माण कम्पनियों को बहुत ही भारी मात्रा में इंसेंटिव और पैसे से जुड़े फायदे दिए जा रहे है जिससे इनको इंडिया में कार बनाना किसी और देश की तुलना में काफी अधिक सस्ता पड़ रहा है.

इस कारण से इस कम्पनी ने एक बार फिर से भारत में कार निर्माण के लिए पीएलआई स्कीम में आवेदन किया और इनको मंजूरी मिली है. अब खबर के अनुसार ये गुजरात के सानंद में अपना कारखाना लगाकर के कार्य शुरू करेंगे और एक बार फिर से इंडियन मार्किट में कम्पीट करने की कोशिश करेंगे.

कही न कही ये चीज इस तरफ भी इंगित करती है कि भारत का बाजार और यहाँ के ऑफर अपने आप में कुछ ज्यादा ही लोकलुभावन बन चुके है जिसके कारण से अगर कोई कम्पनियां भारत छोड़कर के चले भी गयी है तो उसे वापिस आना पड़ा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here