पुतिन के एक्शन से मोदी भी सकते में, जारी की ये इमरजेंसी में एडवायजरी

0
6613

अभी विश्व में जो भी घटनाक्रम देखने में आ रहे है वो अपने आप में बहुत से लोगो के नजरिये से देखे तो काफी अधिक चिंता से भर देने वाले है. इसके पीछे का एक बड़ा और विशिष्ट कारण ये भी है कि जिस तरह से रूस तीव्रता के साथ में आगे बढ़ता जा रहा है वो कही न कही बहुत से देशो के लिए चिंता का कारण बनता जा रहा है. यूक्रेन के ऊपर कब्जा करने के लिए पुतिन ने चारो तरफ अपनी सेना को बिठा रखा है और बॉर्डर भी घेर लिया है.

मोदी सरकार ने जारी की एडवायजरी, भारतीय नागरिक छोड़े यूक्रेन और न ही कोई यात्रा करे
अभी के लिए फिलहाल भारत की सरकार ने एक आधिकारिक एडवायजरी जारी कर दी है जिसमे उन्होंने साफ शब्दों में कहा है कि अभी की जो परिस्थिति है उसे देखते हुए जो भी भारतीय यूक्रेन में रह रहे है वो अस्थायी तौर पर इस देश को छोड़ दे. इसके अलावा लोगो को अभी के लिए यूक्रेन में ट्रेवल करने से भी मना करने के लिए कहा गया है.

दुनिया की नजर रूस पर, पुतिन की शर्ते मानने को कोई राजी नही
अभी फिलहाल के लिए रूस किसी भी पल यूक्रेन को कब्जा करने के लिए तैयार बैठे हुए नजर आ रहे है. पुतिन की शर्त है कि अमेरिका व नाटो लिखित में ये कहे कि यूक्रेन कभी भी नाटो का पार्ट नही बनेगा और अमेरिका पोलैंड से भी अपनी डिप्लॉयमेंट हटाएगा, तभी हम शांत बैठेंगे.

जिस तरह की शर्त रूस रख रहा है वो जाहिर तौर पर एक सुपर पॉवर होने के नाते अमेरिका के लिये मान पाना बिलकुल भी संभव नही है और ये अपने आप में विश्व में काफी अधिक अस्थिरता पैदा कर रहा है, जिसके चलते अभी के लिए भारत सरकार को अपने नागरिको को बचाने के लिए इस तरह की एडवायजरी जारी करनी पड़ी थी.

खैर अब जो भी है इस तरह की स्थिति को देखते हुए हम एक बात को तो साफ तौर पर कह ही सकते है कि जो कुछ भी घटित हो रहा है वो सामान्य नही है और हो सकता है ये आने वाले वक्त में दुनिया का नक्शा ही बदल दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here