अमेरिका ने भारत को लेकर जारी किया बड़ा बयान, जिससे चीन को मिर्ची लग गयी है

0
7307

अभी फ़िलहाल की बात अगर हम लोग करे तो भारत विश्व में एक नयी ताकत के रूप में उभर रहा है और आज दुनिया में कई ऐसे कार्य है जो भारत की सहमती के बिना तो संपन्न ही नही हो सकते है. सुपरपॉवर अमेरिका हो या फिर इकनोमिक सेंटर यूरोप हो हर देश के लोगो को कही न कही किसी न किसी रूप में हिन्दुस्तान की जरूरत महसूस होती है और अभी हाल ही में एक और बड़ा बयान सामने आया है जो इस बात की पुष्टि करता है. ये क्वाड के सम्बन्ध में है जो काफी अधिक महत्त्वपूर्ण भी है.

भारत हमारा क्षेत्र में पार्टनर, हम इसे लीडर के रूप में देखते है
अभी हाल ही में क्वाड को लेकर के विदेश मंत्री स्तर के एक बड़ी बैठक हुई थी जिसके चार सदस्य देश भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया है. इसको लेकर के हाल ही में अमेरिका ने एक डॉक्यूमेंट जारी किया है जिसमे वाशिंगटन सीधे शब्दों में ये कहता है कि एशिया पेसिफिक क्षेत्र में भारत हमारा सबसे लाइक माइंडेड पार्टनर है और इसे हम क्षेत्र के बड़े लीडर के रूप में देखते है.

एशिया पेसिफिक में पाक के एरिया से लेकर चीन और काफी बड़ा क्षेत्र आता है जिससे विश्व का अधिकतर व्यापार चलता है और ये रूट अपने आप में वर्ल्ड का सेंटर भी बन सकता है, अमेरिका मानता है कि आज भारत जैसी लोकतांत्रिक ताकत का इस क्षेत्र में प्रभाव होना जरूरी है तभी विश्व में कही न कही बेलेंस स्थापित किया जा सकेगा और ये अपने आप में बहुत ही अधिक आवश्यक भी नजर आता है.

चीन और इसके साथी मित्रो को हुई दिक्कत
भारत को इस पूरे क्षेत्र का नेता बताकर के अमेरिका ने एक तरह की नयी बहस छेड़ दी है क्योंकि चीन और पाक बिलकुल भी नही चाहेंगे कि भारत जो की उनके प्रतिद्वंदी के रूप में जाना जाता है उसे यहाँ के नए लीडर की उपमा दे दी जाए मगर ऐसा हो चुका है और अभी अधिकतर देश इसके सपोर्ट में ही नजर आ रहे है.

खैर अभी बाकी देश इस पर क्या प्रतिक्रिया देते है ये अपने आप में देखने वाली बात ही होगी, हालांकि भारत के लिए ये बहुत ही अधिक सकारात्मक पहलू बन चुका है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here