16 फरवरी को कुछ बड़ा होने वाला है, अमेरिकी राष्ट्रपति के बयान से भारत भी चौकन्ना

0
5123

आज पूरा विश्व एक बड़ी अस्थिरता के दौर से होकर के गुजर रहा है और किसी भी पल कुछ भी होने की गुंजाइश बनी हुई नजर आती है. ये बात हम लोग भी बखूबी जानते है और अगर अभी की बात करे तो फिलहाल में ऐसी ही कुछ घटना देखने में आ रही है जिसके कारण से भारत और यहाँ की सरकार भी काफी अधिक चिंता में आ चुकी है क्योंकि विश्व में अगर कुछ भी नेगेटिव होता है तो उसका चाहे दूरगामी ही सही लेकिन कुछ प्रभाव तो पड़ता ही है.

बायडन का दावा, रूस यूक्रेन पर कब्जा करने की शुरुआत कर देगा
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बायडन ने अभी हाल ही में एक बयान जारी किया है जिसमे उन्होंने अपने साथी राष्ट्रों को इस बात की चेतावनी दे दी है कि उनके सूत्रों के अनुसार रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन को कब्जा करने की तैयारी कर ली है और इसको लेकर के सब कुछ काफी अधिक जोर शोर के काम चल रहा है. अमेरिकी इंटेलिजेंस के अनुसार रूस 16 तारीख को एक साइबर अटैक करके यूक्रेन की सुरक्षा को कमजोर कर देगा.

जब उनके रडार आदि उनके कण्ट्रोल से बाहर निकल जायेंगे तो वो अपने एयरक्राफ्ट भेजेगा और फिर सेना के सैनिको को आगे की तरफ भेज देगा ताकि यूक्रेन को अपने अन्दर मिलाया जा सके. इससे दोनों देशो के बीच में लड़ाई काफी बड़े स्तर पर होगी और अगर कोई दूसरा देश यूक्रेन की मदद करने के लिए मैदान में उतर गया तो फिर ये दुनिया को एक अलग दौर में धकेलने जैसा होगा.

पुतिन की एक ही डिमांड, नाटो में शामिल न हो यूक्रेन
अभी हाल ही में पुतिन ने अपने बयान में सिर्फ एक बात कही है कि हम चाहते है नाटो जो अभी यूक्रेन को अपना सदस्य बनाने की प्लानिंग कर रहा है उसे छोड़ दे और हमें लिखित में अमेरिका समेत नाटो के देश आश्वासन दे कि यूक्रेन को ये लोग अपने ग्रुप का हिस्सा नही बनायेंगे.

बस इसी एक शर्त पर पुतिन अपनी सेना को सीमा से पीछे हटायेंगे वरना उनके इरादे साफ़ तौर पर सभी को नजर आ रहे है और ये भारत के लिए भी चिंता वाली बात है क्योंकि भारत के भी हजारो लोग अभी इस देश में मौजूद है, सरकार इस कारण से काफी अधिक संवेदनशीलता के साथ मामले को देख रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here