फ्रांस के राष्ट्रपति मेक्रोन का बड़ा फैसला, जिसे सुनकर मुस्लिम लोग गुस्से में आ गये है

0
2631

जब भी किसी देश में चुनाव या फिर इससे जुडी तारीखे नजदीक आती है तो फिर वहां पर कई सारे ऐसे निर्णय भी देखने में आने लगते है जो एक बार के लिए हमें अकल्पनीय भी लगते थे. खैर जो भी है अगर हम लोग अभी की बात करे तो फ़िलहाल के लिये फ्रांस में कुछ एक चीजे ऐसी देखने में आयी है जिसके बाद में विश्व भर के मुस्लिम समुदाय अपनी तरफ से गुस्सा जाहिर कर रहे है लेकिन मेक्रोन को अभी के लिए जो करना है वो कर रहे है और किसी की परवाह भी नही करते.

फ्रांस में मुस्लिमो के लिए बनेगा नया फोरम, सरकार का रहेगा पूरा हस्तक्षेप
वहां के राष्ट्रपति इमेनुअल मेक्रोन ने हाल ही में घोषणा की है कि हमारी सरकार फ्रांस में एक नया निकाय बनाएगी जिसका नाम होगा फोरम ऑफ इस्लाम. इसका मकसद होगा हमारे देश में इस मजहब को अपने हिसाब से नया आकार देना. इस फोरम में इमाम होंगे और आम लोग भी होंगे जिनको सरकार के द्वारा रखा जाएगा और 25 प्रतिशत सीटे इसमें महिलाओं के लिए रखी जायेगी.

इसके जरिये फ्रांस अपने देश में रहने वाले मुस्लिम समुदाय के लोगो के लिए उनके मजहब से जुड़े कई नियम कायदों को अपने हिसाब से डिजायन करने और उनके रहने करने की चीजो को बदलने की कोशिश करेगा और ये एक तरह से अपने देश में फ़ैल रही अस्थिरता को रोकने के लिए एक कोशिश के जैसा है जिसे कही न कही ये लोग जरूरी भी मान रहे है.

आलोचको का कहना, केवल वोटरों को आकार्षित करने की कोशिश
हालांकि जो लोग मेक्रोन के आलोचक है उन्होंने तो इस पर साफ़ कहा है कि अब वो सिर्फ और सिर्फ अपने वोटरों को आकर्षित करने के लिए ऐसे फैसले ले रहे है क्योंकि कुछ ही समय में उनके राष्ट्र में राष्ट्रपति चुनाव हो रहे है और उनको फिर से चुनकर के आना है तो बहुसंख्यक लोगो को कुछ खुश तो रखना ही होगा.

हालांकि अब विश्व समुदाय और मुस्लिम देश फ्रांस के इस तरह के निर्णय पर किस तरह से प्रतिक्रिया देते है ये अपने आप में देखने वाली बात ही होगी क्योंकि कही न कही चीजे वक्त के साथ में बदलती भी रहती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here