भारत का अति पुराना मुस्लिम मित्र देश, जिसके साथ साझेदारी चीन और पाक दोनों को परेशान कर रही है

0
2660

भारत अपने आप में एक ऐसा देश है जो एशिया में काफी अधिक तेजी के साथ में उभर रही शक्ति है. मगर जब कोई ताकत इतनी तेजी के साथ में उभरती है तो फिर ऐसे वक्त में आपसे भिड़ने वाले भी कई सामने आ सकते है और ऐसे वक्त में चीन व पाक आपस में साझेदारी करके भारत के खिलाफ प्लान बना रहे है और इनकी जुगलबंदी भारत को हर मोर्चे पर तंग कर रही है. मगर इन सबके जवाब के रूप में भारत ने एक ऐसे देश के साथ मित्रता कायम की है जो हर चाल का जवाब है.

अरब सागर के पार गल्फ में मौजूद देश ओमान, बिना किसी शर्त के हर मौके पर भारत के साथ
आज के समय में अगर हम भारत के मिडल ईस्ट के एरिया में सबसे अधिक बेहतरीन मित्र को देखे तो वो ओमान नजर आता है. ओमान कभी खबरों में नही आता है लेकिन ये बात सत्य है कि ये वो देश है जो पिछले कई दशको से भारत के साथ में बना हुआ है. आज ये भारत का रणनीतिक और आर्थिक साझेदार बन चुका है.

लोकेशन के लिहाज से बेहद अहम, भारत को अपना पोर्ट इस्तेमाल के लिए दिया
चीन के प्रभाव को रोकने में सहायक मिडल ईस्ट के कोने पर मौजूद ये देश भारत की तरफ पूर्ण रूप से झुका है जिसकी आबादी का 20 प्रतिशत भारतीय ही है जो वहां पर काम करते है. यहाँ से हर वर्ष 700 मिलियन डॉलर से भी अधिक का रेमिटेंस भारत भेजा जाता है. बात सिर्फ यही पर ही नही रूकती है इस देश ने अपने यहाँ पर इंडियन नेवी को भी एक्सेस दे रखा है और भारत को इकनोमिक जोन भी उपलब्ध करवा रखा है.

यहाँ से भारतीय कम्पनियां निर्माण कर सीधे मिडल ईस्ट और सेंट्रल एशियन देशो में एक्सपोर्ट कर सकती है और उन्हें ओमान को कोई टैक्स भी नही देना पड़ता है. यहाँ के शासक पुणे और अजमेर जैसे शहरो में पढ़ाई करके गये हुए है जिस कारण से इनका भारत के लिए अलग ही स्नेह है और ये भारतीयो को अपने देश का सबसे अच्छा मित्र मानते है.

चीन अगर पाक को आगे करता है तो भारत ओमान की मदद से कर सकता है ब्लोकेड अंतर्राष्ट्रीय स्ट्रेटजिस्ट मानते है कि अभी तक भारत पर पाक और चीन ने टू फ्रंट की लड़ाई नही छेडी है तो इसके पीछे का कारण है ओमान. अगर ऐसा कुछ होता है तो पाक के बैकयार्ड से कुछ दूरी पर स्थित ओमान से भारत समुद्र में ब्लोकेड कर सकता है और पाक के समुद्री रास्ते पूर्णतः ब्लाक किये जा सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here