इस बार इनकम में छूट क्यों नही बढायी, निर्मला सीतारामण ने दिया जवाब

0
1262

अभी हाल ही में देश का अगला  आर्थिक बजट पेश किया गया है और ये अपने आप में बहुत ही अधिक महत्त्वपूर्ण भी रहा क्योंकि जब हम लोग बात करते है बजट के बारे में तो ये अपने आप में बहुत ही अधिक महत्त्वपूर्ण होता है. इससे पता चलता है कि आने वाले वक्त में व्यक्ति का  आर्थिक जीवन निजी और सामाजिक परिपेक्ष में किस तरह का होने वाला है. ख़ास तौर पर लोगो की नजर बजट में मिलने वाली आर्थिक छूट के ऊपर अधिक रहती है. आज हम भी उसी के सम्बन्ध में बात कर रहे है.

वित्तमंत्री ने कहा सॉरी, अभी राहत नही दे सकते
वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण से जब इनकम टैक्स की स्लैब में कुछ और छूट देने को लेकर के सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि सॉरी लेकिन अभी हम इनकम टैक्स स्लैब में कोई छूट नही दे सकते है. माना कि हमने कोई छूट नही दी है लेकिन कोई टैक्स बढ़ाया भी नही गया है. ऊपर से सरकार को स्पेंडिंग बढानी है और वित्तीय फिस्कल डेफेसिट काफी अधिक हो चुका है जिसके चलते छूट देना मुश्किल है.

बढ़ रही महंगाई भी है कारण
अर्थशास्त्री मानते है कि अभी हाल ही में सेंट्रल बैंक्स ने लोगो के हाथो में कम्पनियों के माध्यम से काफी पैसा पम्प कर दिया है और इस कारण से अभी लोगो के पास में काफी अधिक पैसा है और इस कारण से महंगाई दर भी बढ़ चुकी है. ऐसे में लोगो को और अधिक इनकम टैक्स में छूट देने से उनके हाथ में और ज्यादा पैसा रहेगा जो महंगाई को अधिक बढ़ाएगा.

इस कारण से कम से कम इस वित्त वर्ष में किसी भी प्रकार की आयकर में छूट देना संभव नजर आ नही रहा है और ये अपने आप में काफी सही चीज भी है कि सरकार किसी भी लोकलुभावन वादों या फिर चुनावी बजट बनाने के बजाय देश के लिए आगे की नीतियों के ऊपर कार्य कर रही है और राष्ट्र के ऊपर पहले फोकस कर रही है.

कही न कही ये चीज अपने आप में जरूरी भी है और हो सकता है आने वाले वर्षो में देश में जो बदलाव नजर आये उसमे आपको मोदी सरकार के द्वारा किये गये कार्यो के परिणाम भी नजर आयेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here