बजट 2022: जानिये इस साल कौनसी चीजे हो जायेगी सस्ती और क्या सामान होगा महंगा

0
10919

आज के दिन मोदी सरकार ने इस आने वाले वित्त वर्ष का बजट पेश कर दिया और कही न कही ये बहुत ही अधिक महत्त्वपूर्ण भी है क्योंकि आने वाले वर्ष में क्या कुछ महंगा होगा और कितनी चीजे सस्ती होने जा रही है ये सब कुछ कही न कही इस बात के ऊपर निर्भर करने वाला है. आखिर टैक्स लेकर ड्यूटी बढ़ने घटने से हर चीज कही न कही प्रभावित होती है, तो चलिए फिर आज हम लोग जान लेते है कि आने वाले समय में क्या कुछ है जो प्रभावित होने जा रहा है.

सामान जो होने जा रहे है सस्ते
अगर हम बात करे सबसे पहले सस्ते होने वाले समानो की तो आने वाले समय में हीरे, हीरे से बनी हुई ज्वेलरी, पैकिंग वाले डिब्बे, जूते, चप्पल, खेती में काम आने वाले उपकरण, कपडा, मोबाइल, चार्जर और विदेशो से आने वाली मशीने सस्ती हो जायेगी. आम तौर पर जो चीजे बाहर से लाकर के महंगाई को रोक लगाई जा सकती है उन चीजो को सस्ता किया गया है चाहे वो इम्पोर्ट ही क्यों न हो रही हो.

वो वस्तुएं जो हो जायेगी महँगी
अगर हम लोग बात करे इस वित्त वर्ष में कौनसी चीजो के दाम बढ़ने वाले है तो इसकी लिस्ट भी अच्छी  खासी है. इस वित्त वर्ष में ईयरफोन, हेडफोन, स्मार्ट सेल, सोलर सेल या फिर पैनल, विदेश से आने वाला छाता और स्मार्ट मीटर भी महंगे हो जायेंगे. केपिटल गुड्स पर भी आयात शुल्क कम होने से ये भी कुछ हद तक सस्ते हो सकते है.

सरकार के इस बार के बजट में साफ़ तौर पर दिखा कि अभी मंत्री मंडल चाह रहा है देश में ही निर्माण हो और यहाँ से एक्सपोर्ट का कार्य बढे और इसी के चलते हुए इम्पोर्टेड चीजो के दाम बढाने की कोशिश करके उनको महँगा बनाया गया है और ग्राहकों को उनको खरीदने के लिए हतोत्साहित किया जा रहा है ताकि मेक इन इंडिया को प्रमोट कर सके.

खैर जो भी है इसमें सरकार की कही न कही मिली जुली नीतियों को देखा जा सकता है और इसके परिणाम क्या होते है ये तो आने वाले अगले इकनोमिक सर्वे ऑफ इंडिया में ठीक तरीके से मालूम चल ही जायेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here