पेश किया गया ऐतिहासिक बजट: 11 पॉइंट में जानिये बजट में क्या क्या मिला, इनकम टैक्स में छूट पर

0
12691

भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर के आज का दिन बहुत ही अधिक महत्वपूर्ण रहा. आज यानी 1 फरवरी 2022 को देश की वर्तमान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा आगामी वित्त वर्ष के लिए एक बजट पेश किया गया. इस कार्य को करने से पहले वो राष्ट्रपति के पास में अपना बही खाता लेकर के पहुंची और उनसे इस सम्बन्ध में बातचीत करने के बाद में इसे सदन में पेश करने की इजाजत ली गयी. राष्ट्रपति दारा अनुमति मिलने के बाद में वो लोकसभा के लिये निकली और पूरे सदन के सामने बजट को पेश किया गया.

निवेश आकर्षित करने और इन्फ्रास्ट्रक्चर मजबूत करने की कोशिश आयी नजर
बजट से एक दिन पहले ही इकनोमिक सर्वे ऑफ इंडिया पेश करके सरकार ने अपने इरादे साफ़ कर दिए थे कि उनका मकसद फ़िलहाल देश की इकॉनमी को और अधिक रफ़्तार देने का, अधिक निवेश आकर्षित करने का और कही न कही इन्फ्रास्ट्रक्चर को अधिक सशक्त करने का है. सरकार ने विनिवेश की भी बात की जिसमे LIC का आईपीओ जल्द लाने की भी बात कही, चलिए फिर हम कुछ बिन्दुओ के माध्यम से आज के बजट का सार समझने की कोशिश करते है कि हमें क्या कुछ मिला है?

  1. देश में हाईवे को और अधिक विस्तार देने के लिए 20 हजार करोड़ खर्च किये जायेंगे, एक वर्ष के भीतर देश में 25 हजार किलोमीटर का कार्य होगा जो अपने आप में बड़ा रिकॉर्ड होने जा रहा है. साथ में 100 गतिशक्ति कार्गो टर्मिनल का भी निर्माण किया जायेगा.
  2. अगले 3 वर्षो के भीतर 400 नयी वन्देभारत एक्सप्रेस ट्रेने चलाई जायेगी जिनकी औसत गति 150 किमी प्रति घंटा के आस पास रहेगी. रेलवे सफ़र को ये अधिक लग्जरी और बेहतर बनाने का कार्य करेगा.
  3. सरकार केमिकल मुक्त खेती के लिए किसानो की सहायता करेगी और ओरगेनिक खेती को बढ़ावा देगी, किसानो को डिजिटल सर्विस भी उपलब्ध करवायी जायेगी. पांच नदियों को भी आपस में जोड़ा जाना है जिससे सिंचाई और पेयजल में काफी बेहतरी आने वाली है. गंगा किनारे ओरगेनिक खेती को बढ़ावा मिलेगा.
  4. एमएसएमई देश के लिए बहुत ही अधिक महत्त्वपूर्ण है जो देश के ग्रोथ का ईंजन बने है, इनके लिए सरकार 2 लाख करोड़ रूपये की मदद उपलब्ध करवाएगी.
  5. देश में अब जल्द ही ई पासपोर्ट जारी किये जायेंगे, इनको बनवाना और इनके जरिये विदेश यात्रा करना पहले की तुलना में अधिक आसान होगा. शहरो में पब्लिक ट्रांसपोर्ट को और अधिक अच्छा करने के ऊपर जोर रहेगा.
  6. वर्ष 2022 में देश में 5जी सेवा शुरू करने के ऊपर जोर रहेगा, गाँव गाँव तक ब्रॉडबैंड को पहुंचने और लोगो तक इन्टरनेट कनेक्टिविटी बेहतर करने के हर संभव प्रयास भी किये जायेंगे.
  7. स्टार्टअप के लिए ड्रोन शक्ति योजना शुरू की गयी है, इन्हें रक्षा और रिसर्च के क्षेत्र में काम करने के लिए भी उत्साहित किया जाएगा.
  8. सरकार आने वाले समय में सोवरेन गोल्ड बांड की तरह सोवरेन ग्रीन बांड भी जारी करेगी जिससे भारी मात्रा में पैसा जुटाया जाएगा और देश के क्लीन एनर्जी के क्षेत्रो में निवेश किया जाएगा.
  9. सरकार इस वर्ष देश में डिजिटल करेंसी शुरू करने के ऊपर काम कर रही है जिसके तहत डिजिटल रूपया लाया जायेगा, इसके लिए ब्लॉकचैन जैसी आधुनिक टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाएगा. इसके अलावा  क्रिप्टोकरेंसी से होने वाली कमाई पर कुल 30 प्रतिशत आय टैक्स लगाया जायेगा.
  10. देश में इनकम टैक्स रिफोर्म लाये जायेंगे, अगर कोई व्यक्ति आईटीआर भरने में भूल कर देता है तो उसे दो वर्ष तक भूल का  सुधार करने का भी अधिकार रहेगा.
  11. बजट में इनकम टैक्स पर किसी भी प्रकार की कोई और अतिरिक्त छूट नही दी गयी है. यानी पिछले वित्त वर्ष वाली स्लैब ही जारी रहने वाली है. ये आम आदमी के लिये थोडा निराशाजनक रहा है.

कुल मिलाकर के देखा जाये तो सरकार ने एक संतुलित बजट पेश करने की कोशिश की है जिसमे हर सेक्टर को अपने अपने हिसाब से फायदा होते हुए दिखाई दे रहा है. मुख्य रूप से सरकार का ध्यान देश में शहरी विकास, ट्रांसपोर्ट, निवेश और बिजनेस को अधिक फलने फूलने में मदद करने के ऊपर रहा ऐसा नजर आ रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here