पाकिस्तान की सरकार ने अपने देश को गर्त में डाल दिया, इतिहास का सबसे अबूझ फैसला

0
1477

पाकिस्तान को अगर आप देखे तो आज ये देश काफी बुरी स्थिति से होकर के गुजर रहा है और इसके पीछे का कारण है इसकी बिगड़ रही आर्थिक स्थिति. कही न कही जो भी हालात आज इनके देश में बन चुके है उसके पीछे यहाँ के सत्ताधीशो को ही जिम्मेदार माना जाता रहा है. अगर हम बात करे अभी हाल ही की तो पाक की सरकार ने फ़िलहाल में एक ऐसा बांड इशू किया है जिसके बाद में पाक की आर्थिक स्थिति और भी अधिक खराब होने की संभावना मानी जा रही है.

पाक की सरकार ने बांड इशू कर मार्केट से उठाये 1 बिलियन डॉलर, देना होगा 7 से 8 प्रतिशत ब्याज
पाक के पास में अभी पिछले उधारो को चुकाने और अपने देश को ठीक से चलाने के लिए पर्याप्त पैसा नही है, इस कारण से हाल ही में इन्होने एक इस्लामिक बांड इशू किये थे और इसके बदले में इन्हें कुल 1 बिलियन डॉलर इंटरनेशनल मार्किट से मिले है लेकिन इसका इंटरेस्ट रेट पूरे 7-8 प्रतिशत है. बात सिर्फ यही पर ही नही रूकती है इसके बदले में पाकिस्तान ने अपना पूरा एक मोटरवे गिरवी रख दिया है.

यानी अगर कल को पाक की सरकार इस बांड का पैसा अगले 7 वर्षो में ब्याज समेत चुका पाने में नाकाम हो जाती है तो फिर इन्होने जो मोटरवे गिरवी रखा है वो पाक की सरकार की सम्पति न होकर के वो बाकी बाहर देशो के नागरिको के पास में चला जायेगा और इसके कारण से पाक की संप्रभुता पर भी आंच आ सकती है.

सामान्य ब्याज दर 3 प्रतिशत से भी कम होती है, इतना अधिक पैसा चुकाना मुश्किल आम तौर पर जब भी बांड इशू करने की बात आती है तो बड़े बड़े देश इससे पैसा उठाते है और इसका एवरेज ब्याज 3 प्रतिशत ही होता है, अमेरिका तो महज ढाई प्रतिशत पर ही पैसा उठाता है क्योंकि इससे ज्यादा दर पर अगर कुछ करेंगे तो वो चुका पाना मुश्किल होगा.

ऐसे में माना जा रहा है कि पाक सरकार का एक पैसा चुकाने के लिए दूसरी जगह से पैसा उठाना इस देश को गर्त में डालने के जैसा है. कही न कही इससे पाक अगला श्रीलंका भी बन सकता है जहाँ पर इन्हें अपने एसेट बेचकर के उधार का पैसा चुकाने की नौबत भी आ सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here