एनसीपी करने जा रही है अब नया गठबंधन, शरद पवार ने किया बड़ा ऐलान

0
3467

शरद पवार को राजनीति के मामले में काफी अधिक बुद्धिमान नेता के तौर पर जाना जाता है. वो अक्सर ऐसे कई सारे निर्णय लेते हुए नजर आ जाते है जिनकी कल्पना कुछ समय पहले तक कर पाना संभव भी नही होता है और महाराष्ट्र में जो गठबंधन वाली सरकार चल रही है वो उसका सबसे बड़ा उदाहरण भी है. खैर जो भी है अभी इन सबसे परे हटकर के एनसीपी ने एक और बड़ा निर्णय लिया है जो कई लोगो को थोडा सा चकित कर रहा है लेकिन बात अपने आप में सच भी है.

एनसीपी का फैसला, टीएमसी और सपा के साथ करेगी गठबंधन
अभी हाल ही में शरद पवार ने एनसीपी  के दो बड़े गठबंधन का ऐलान किया है. शरद पवार ने कहा है कि आने वाले चुनावों में हमारी पार्टी दो बड़े गठबंधन करने जा रही है जिनमे से पहला तो गोवा में तृणमूल कांग्रेस के साथ में होगा और दूसरा अखिलेश यादव के साथ में होगा यानी समाजवादी पार्टी के साथ में मिलकर के यूपी का चुनाव लड़ा जाएगा. शरद पवार का कहना है इसका आधिकारिक दस्तावेज जल्द ही जारी हो जायेगा.

महाराष्ट्र से बाहर निकल राष्ट्रीय चेहरा बनना चाहते है पवार
फ़िलहाल शरद पवार का जो चेहरा है वो काफी अधिक सीमित है और उनकी ख़ास पहचान अधिकतर महाराष्ट्र और उसके आस पास के क्षेत्र में ही है मगर बाहर के राज्यों में जाने के लिए उन्हें कुछ सहारे की जरूरत तो पड़ने ही वाली है और इस कारण से उन्होंने अब टीएमसी और सपा दोनों का ही साथ लिया है.

कांग्रेस और शिवसेना से कोई ख़ास लगाव नही
अभी शरद पवार के हाल ही में लिए गये निर्णय बताते है कि महाराष्ट्र्र के अन्दर जहाँ पर एनसीपी ने कांग्रेस और शिवसेना से गठबंधन करके रखा है वही बाहर के राज्यों में वो इन दोनों ही पार्टियों को पूरी तरह से नजरअंदाज कर रही है. कही न कही ये साफ़ तौर पर देखा भी जा सकता है और ऐसा हो भी रहा है.

इससे इनके बीच में वैचारिक असामनता होने की बाते नजर आती है. कही न कही ये होना तो था ही और जब हम ये चीजे सही मायनों में होते हुए भी देखते है तो थोड़ा सा अजीब भी लगता ही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here