कश्मीर को लेकर बड़ी खबर आ रही है, मोदी सरकार की शानदार और ऐतिहासिक जीत

0
7921

अभी हाल ही में कश्मीर को लेकर के बड़ी खबर आ रही है जिसने लोगो को काफी अधिक सकारात्मक बना दिया है. आपको पता तो होगा ही कि काफी समय पहले ही कश्मीर से धारा 370 हट चुकी है और इसके जो भी रिजल्ट है वो कुछ या फिर काफी समय के बाद में सामने तो आने ही थे और वो अब आने लग गये है जो अपने आप में काफी अधिक सकारात्मक करने वाले है. आंकड़े तो ऐसा ही कुछ कह रहे है और ये एक तरह से इस यूटी को फायदा देने वाला ही होगा.

कश्मीर में रिकॉर्ड तोड़ आये टूरिस्ट्स, पिछले आंकड़ो को भी धराशायी किया
कश्मीर में टूरिज्म इंडस्ट्री में एक शानदार उछाल देखने को मिला है जो अपने आप में अप्रत्याशित था. रिपोर्ट के अनुसार पिछले वर्ष में जम्मू कश्मीर में 6.4 लाख पर्यटक आये है जो पिछले सात वर्षो में सबसे अधिक ज्यादा है और अकेले नवम्बर में ये आंकड़ा सवा लाख के पार भी पहुँच गया था जो अपने आप में एक महीने का सर्वोच्च रिकॉर्ड रहा और अगर ऐसे ही बना रहा तो जम्मू कश्मीर में टूरिज्म को एक नया बूस्ट मिल सकता है.

निवेश के अवसर और केंद्र के अधिक कण्ट्रोल ने बढाया है पर्यटन
दरअसल गैर जरुरी कानूनों के हटने के बाद में जम्मू कश्मीर में निवेश के अवसर बढे है जिसके कारण से यहाँ पर ऐसे टूरिस्ट्स की भरमार आ गयी है जो लोग यहाँ पर निवेश करना चाहते है. फिर यूएई ने हाल ही में यहाँ पर मेगा मॉल बनाने की घोषणा की है तो उसके बाद से जम्मू कश्मीर देश के लोगो के बीच में आकर्षण का केंद्र बना है.

इसके अलावा केंद्र का कंट्रोल बढ़ने के बाद से यहाँ पर सुरक्षा व्यवस्था बेहतर हुई नजर आती है और इस कारण से लोग यहाँ पर घूमने आने में अधिक सहज महसूस करते है. कही न कही ये चीजे एक तरह से जम्मू कश्मीर की जीडीपी को बढ़ाने का कार्य भी करेगी, अनुमान लगाये तो आने वाले वक्त में ये 50 बिलियन डॉलर के आंकड़े को भी पार कर सकती है.

सही मायनों में देखे तो जम्मू कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश का समृद्धि करना भारत सरकार के 370 हटाने के फैसले को और अधिक सही साबित करता है और जिन भी देशो या फिर अंतर्राष्ट्रीय समूहों ने भारत के इस फैसले की आलोचना की थी उन्हें सटीक जवाब देते हुए भी नजर आता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here