कश्मीर पर UAE ने की बड़ी घोषणा, मोदी सरकार की बड़ी जीत

0
8068

अभी कश्मीर पर भारत का दावा काफी अधिक मजबूत है और ये बात तो लगभग हर कोई जानता ही है. जिस तरह की स्थिति भारत ने धारा 370 और 35ए को हटाने के बाद में उत्पन्न की है वो जाहिर तौर पर पक्ष में तो होनी ही थी. इसके अलावा बात करे अगर हम लोग और भी कदमो की तो अब जम्मू कश्मीर में निवेश भी भारत अपना काफी अधिक बढ़ा रहा है और हाल ही में यूएई ने भी भारत की तरफ एक बड़ा झुकाव दिखाया है जो अपने आप में एक स्वागत करने योग्य कदम है.

दुबई का एमार ग्रुप जम्मू कश्मीर में बनाएगा 5 लाख स्क्वायर फीट का मेगा मॉल
दुबई का सबसे बड़ा बिल्डर समूह जो एक तरह से सीधे तौर पर वहाँ की सरकार से ही सम्बद्ध रखता है उसने ऐलान किया है कि वो जम्मू कश्मीर क्षेत्र में एक 5 लाख स्क्वायर फीट का मेगा मॉल बनायेंगे जो अपने आप में कश्मीर में टूरिज्म और इकॉनमी को बूस्ट देने का कार्य करेगा. इसके जरिये एक तरह से दुबई अपना एक बड़ा निवेश भारत के कश्मीर में करने जा रहा है और इससे इंटरनेशनल फोरम में भारत का दावा कश्मीर पर और अधिक खरा हो जाता है.

मामूली चीज नही है एमार ग्रुप, दुबई को खड़ा करने में है अहम हाथ
अगर हम बात करे एमार समूह की तो ये कोई मामूली बिजनेस समूह नही है बल्कि दुबई से लेकर पूरे यूएई को भी खड़ा करने में इसका सबसे बड़ा हाथ है. आज दुबई मॉल जो दुनिया का सबसे बड़ा मॉल भी माना जाने लगा है जिसे इंसान एक दिन में घूम भी नही सकता वो भी इसी ने बनाया है. भारत में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स का काम भी इसी ग्रुप ने संभाला था.

यानी इतना तो तय है कि कश्मीर में जो कुछ बनी बनेगा वो आइकोनिक ही बनेगा और उसकी तारीफ़ हमें लगभग हर मंच से सुनायी देने वाली है. खैर अब इसके इम्पैक्ट किस हद तक और कितने अधिक बड़े होंगे ये आने वाला वक्त बतायेगा.

एमार समूह हो या फिर खुद यूएई समेत कई देश हो वो सभी कश्मीर में निवेश की इच्छा जता चुके है और अगर मुस्लिम देश ही भारत के कश्मीर निवेश करते है तो इससे पाक का साइड लाइन हो जाना तय है क्योंकि आज के समय में आर्थिक इंटरेस्ट से बढकर के कुछ और देखा भी नही जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here