आपके साथ हो सकता है बड़ा फ्रॉड, सरकार ने जारी किया अलर्ट

0
2564

दुनिया में जैसे जैसे विकास हो रहा है और टेक्नोलॉजी अपने कदम आगे बढ़ा रही है वैसे वैसे बहुत कुछ है जो बदल भी रहा है. अगर हम लोग बात करे अभी की तो फिलहाल डिजिटल पर काफी अधिक जोर दिया जाने लगा है और इसको लेकर के आये दिन चीजे विकास के दौर में भी दिखाई दे रही है इस बात में कोई भी शक नही है. मगर साथ ही साथ में डिजिटल चोर भी पैदा हो गये है और इसी को लेकर के सरकारे काफी अधिक सशंकित रहती है.

लोगो के साथ बढ़ रहे साइबर फ्रॉड, सरकार ने जारी की एडवायजरी
अभी शोपिंग का सीजन चल रहा है और इन दिनों में ओनलाइन ठगी करने वाले नए नए तरीको से आम लोगो की जेब पर हाथ साफ़ करने की कोशिश में लगे हुए है. अगर हम अभी की बात करे तो हाल ही में सरकार ने भी ये एडवायजरी जारी करते हुए कहा है कि ऑनलाइन गिफ्ट आदि के चक्कर में भूलकर के भी न करे और प्रमाणित साईट न हो तो साईट पर शोपिंग न करे, वरना खाते में कुछ भी नही बचेगा.

हेल्पलाइन नम्बर भी किया है जारी, लेकिन पहले खुदकी सावधानी जरुरी
लोगो के साथ में ऑनलाइन ठगी और बैंक खाते सफा साफ़ करने को लेकर हेल्पलाइन नम्बर जारी किया गया है और आप इसकी ऑनलाइन शिकायत भी कर सकते है लेकिन पहले एहतियात बरतने में ही भलाई मानी जाती है. सरकार सिर्फ वैध वेबसाईट पर ही शोपिंग करने और पेमेंट आदि करने की सलाह देती है.

एक जरा सी लापरवाही से आपके बैंक खाते की काफी अधिक गुप्त जानकारी जिससे आपका अकाउंट एक्सेस हो सकता है वो सब एक हैक करने वाले के पास में पहुँच सकती है और इससे वो आपके खाते का पैसा निकाल सकता है, उस क्षण आप कुछ कर पाने में भी सक्षम नही होते है तो ये भी एक बड़ी समस्या वाली बात हो जाती है.

रिपोर्ट के अनुसार साइबर फ्रॉड पिछले वर्ष 12 प्रतिशत की दर से बढे है और गुजरात में तो ये अलग ही लेवल पर गये थे. ऐसे में अपने सामान और धन की सुरक्षा अपने हाथ में है मानकर के ही कोई भी कदम ऑनलाइन के मामले में उठाना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here