रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का बड़ा बयान, जिससे अमेरिका और रूस दोनों असहज हो गये है

0
23158

भारत आज के समय में एक बहुत ही अधिक तेजी से उभरता हुए डिफेन्स पॉवर के रूप में देखा जा रहा है. आज कही न कही हिन्दुस्तान के पास में विश्व की टॉप तीन सेनाओं में से एक बड़ी सेना है और इसी कारण से जो डिफेन्स के मेनुफेक्चरिंग करने वाले देश है उनके लिए भारत काफी अधिक अहम हो जाता है. जिस तरह से भारत को देखा जाता है वो कही न कही बहुत ही अधिक महत्त्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि डिफेन्स डील कई बिलियन डॉलर की होती है, मगर भारत के रक्षा मंत्री तो अब कुछ और ही बोलते हुए नजर आ रहे है.

सिर्फ भारत में बने सामान का ही इस्तेमाल करेगी सेना, बोले रक्षा मंत्री
अभी हाल ही में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अमेरिका और रूस जैसे बड़े देशो को स्पष्ट सन्देश देते हुए कहा है कि भारत अब आगे चलकर के बड़े बड़े देशो पर अपनी डिफेन्स की निर्भरता कम कर देगा और आने वाले समय में भारत की सेना भारत में बने हुए सामान का ही उपयोग करेगी. यानी अब डिफेन्स में भी मेक इन इंडिया का ही सिक्का चलने वाला है.

कई देश भारत से बिलियन डॉलर की आमदनी करते है
कई छोटी छोटी चीजे जैसे मिलिट्री के जैकेट से लेकर रायफल तक बहुत कुछ है जिनकी डील्स मिलियन से बिलियन डॉलर की हो जाती है और इस कारण से भारत का काफी पैसा बाहर भी गया है लेकिन अब सरकार चाहती है इसे मेक इन इंडिया में किया जाए और भारत में ही इनका निर्माण हो.

इससे कही न कही रूस हो अमेरिका हो या फिर फ्रांस जैसे देश ही क्यों न हो सभी देशो को काफी अधिक झटका लग रहा है क्योंकि इससे संभावित कई डिफेन्स डील रूक सकती है अगर  भारत अपने स्तर पर इसे बनाए या फिर किसी देश के साथ में जॉइंट वेंचर लगाकर के ही क्यों न अपने देश में उसका निर्माण करे.

भारत एक्सपोर्ट की भी प्लानिंग कर रहा है
भारत अभी इस स्थिति पर आकर के रूका भी नही है. फ़िलहाल के लिए दुबई, आसियान और अरब देशो को भारत अपने डिफेन्स आइटम एक्सपोर्ट करने की प्लानिंग भी कर रहा है और ये तो आम तौर पर एक अच्छे निशानी के तौर पर देखा जा रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here